logo-image

Lockdown: मजदूरों और छात्रों को घर भेजने के लिए ट्रेन सेवा की जाए बहाल, सीएम गहलोत ने दी सलाह

राज्सथान में मजदूरों और छात्रों को घर भेजने की अनुमति केंद्र सरकार ने दे दी है. राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है.

Updated on: 30 Apr 2020, 07:51 AM

नई दिल्ली:

राज्सथान में मजदूरों और छात्रों को घर भेजने की अनुमति केंद्र सरकार ने दे दी है. राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है. लेकिन अब वह ट्रेन सेवा को बहाल करने की अपील कर रहे हैं. उनका कहना है कि बिना ट्रेन सेवा के छात्रों और मजदूरों को उनके घर भेजना असंभव हैं. ऐसे में केंद्र सरकार को भारतीय रेलवे को फिर बहाल करने की अनुमति देनी चाहिए.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गहलोत ने कहा, पिछले कुछ दिनों में अलग-अलग राज्यों से करीब 6 लाख आवेदन मिले हैं जो मजदूरों ने किए हैं. ये मजदूर तमिलनाडु, केरल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, असम और नॉर्थ ईस्ट जैसे इलाकों से हैं. मेरी सलाह है कि केंद्र सरकार ट्रेन सेवा को बहाल कर इन सभी मजदूरों को इनके घर पहुंचाया जाए.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने लॉकडाउन की अवधि 3 मई से आगे बढ़ाने के दिए स्पष्ट संकेत

क्या है केंद्र का फैसला?

बता दें, केंद्र सरकार ने बुधवार को कहा कि देशभर में लागू लॉक डाउन (Lock Down) के कारणकोरोनावायरस (Corona Virus) को काबू करने में काफी सफलता मिली है, इसलिए चार मई से कई जिलों में पर्याप्त ढील दी जाएगी. इससे पहले, राष्ट्रव्यापी बंद के कारण देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे हुए लाखों प्रवासी मजदूरों, पर्यटकों, छात्रों और अन्य लोगों को बुधवार को कुछ शर्तों के साथ उनके गंतव्यों तक जाने की अनुमति दे दी गयी, जिससे एक बड़े वर्ग को राहत मिल सकती है.

यह भी पढ़ें: कानपुर में कोरोना संक्रमित व्यक्ति को लेने गए पुलिसकर्मियों पर हमला, 5 गिरफ्तार, 10 हिरासत में

केंद्र ने बुधवार को यह स्पष्ट संकेत दिए कि देशभर में जारी बंद की अवधि को तीन मई से भी आगे बढ़ाया जा सकता है, लेकिन इसे कई जिलों में सेवाओं और लोगों को पर्याप्त ढील दी जाएगी.

गृह मंत्रालय ने कहा कि तीन मई तक सख्ती से बंद लागू करने की आवश्यकता थी, ताकि संक्रमण काबू करने की दिशा में जो प्रगति हुई है, उन पर पानी न फिर जाए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सबसे पहले 24 मार्च को बंद लागू किए जाने की घोषणा की थी, जिसे बाद में तीन मई तक के लिए बढ़ा दिया गया. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ट्वीट किया कि उसने देश में बंद की स्थिति पर एक बृहद समीक्षा बैठक की और पाया कि बंद के कारण अभी तक कोविड-19 संबंधी स्थिति में काफी सफलता मिली है और सुधार हुआ है. गृह मंत्रालय की प्रवक्ता ने ट्वीट किया, कोविड -19 (COVID-19) को काबू करने संबंधी नए दिशा-निर्देश चार मई को लागू होंगे, जिसमें कई जिलों को पर्याप्त ढील दी जाएगी. आगामी दिनों में इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी जाएगी. पंजाब ने बंद को तीन मई के बाद दो सप्ताह बढ़ाने की घोषणा की है. हालांकि निषिद्ध क्षेत्र और रेड जोन में नहीं आने वाले इलाकों के लिए कुछ छूट भी होगी. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा है कि निषिद्ध क्षेत्रों में पूर्ण लॉकडाउन जारी रहेगा