News Nation Logo
Banner

राजस्थान: हर एक शिशु की मौत पर मैं तड़प रहा हूं : सीएम अशोक गहलोत

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 09 Jan 2020, 06:01:59 PM
अशोक गहलोत

अशोक गहलोत (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

नई दिल्ली:  

राजस्थान के कोटा में लागातार हो रही शिशुओं की मृत्यु पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का बयान आया है. सीएम अशोक गहलोत ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात चीत करते हुए बताया कि कोटा में हो रही शिशुओं की मौतों में बीमारियों से होने वाली सभी प्रकार की मौतें शामिल हैं. उन्होंने आगे कहा कि राज्य इस मामले पर काबू पाने की पूरी कोशिश कर रहा है. राजस्थान सीएम ने बताया कि इन शिशुओं की मौतों पर मैं हर एक शिशु की मौत पर तड़प रहा हूं. उन्होंने यह भी बताया कि साल 2014 के बाद से यह मृत्युदर पहले की तुलना में कम हुई है. पहले यह दर 65 थी लेकिन अब घटकर 38 हो गई है.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने दिए थे जांच के आदेश
आपको बता दें इसके पहले 27 दिसंबर 2019 को राजस्थान के कोटा में नवजातों की मौत ने तूल पकड़ लिया था. कोटा के जेके लॉन अस्पताल में बच्चों की मौत का सिलसिला नहीं थम रहा था. राजस्थान (Rajasthan) के कोटा (Kota) स्थित जेके लोन सरकारी अस्पताल में 2 दिनों के अंदर 10 नवजातों की मौत हो चुकी है. इस मामले को लेकर कोटा के सांसद और लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला (kota MP Om Birla) ने राज्य सरकार (State Government) से कार्रवाई से मांग की है. हालांकि, अस्पताल प्रशासन की ओर से से पूरे मामले की जांच के आदेश दिए गए.

यह भी पढ़ें-मध्य प्रदेश: ड्रग माफिया इकबाल मिर्ची के बंगले पर प्रशासन करेगा कार्रवाई

कोटा से सांसद और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा कि कोटा के एक मातृ एवं शिशु अस्पताल में पिछले 48 घंटे में 10 नवजात शिशुओं की असामयिक मौत का मामला चिंता का विषय है. उन्होंने कहा कि बच्चों की मौत के मामले में राजस्थान सरकार को तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए. अस्पताल के अफसरों के अनुसार, 23 दिसंबर को छह बच्चों की मौत हुई, जबकि 24 दिसंबर को चार बच्चों ने दम तोड़ा था.

एनएचआरसी ने मांगा सीएम गहलोत से जवाब
वहीं राजस्थान (Rajasthan) के कोटा (Kota) में नवजात शिशुओं की मौत (newborn deaths) का सिलसिला नहीं थम रहा है. कोटा के जेके लॉन अस्पताल में शुक्रवार को 2 और नवजात की मौत हो गई है. इसके बाद मृतकों की संख्या 106 पहुंच गई है. राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) कोटा में मासूम बच्चों की हो रही मौत पर राजस्थान सरकार से जवाब तलब किया है.

यह भी पढ़ें-Nirbhaya Verdict : तिहाड़ ने यूपी जेल मुख्यालय को दुबारा चिट्ठी भेजी, कहा- पहली पसंद 'पवन जल्लाद'

गोरखपुर मामले में सीएम योगी और पीएम मोदी से इस्तीफा मांगने वाली कांग्रेस राजस्थान में घिरी
कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने गोरखपुर में बच्‍चों की मौत पर कहा था, क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस पूरे मामले की अनदेखी कर आपराधिक भागीदारी में हिस्सेदार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा पर कोई कार्रवाई करेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि क्या प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश, झारखंड एवं अन्य बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और स्वास्थ्य मंत्रियों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करेंगे, जहां लोग स्वाईन फ्लू की वजह से मर रहें हैं.

First Published : 09 Jan 2020, 06:01:59 PM

For all the Latest States News, Rajasthan News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.