logo-image

Rajasthan assembly elections: कांग्रेस की पहली सूची जारी, जानें गहलोत और पायलट कहां से लड़ेंगे चुनाव

राजस्थान विधानसभा चुनाव के शंखनाद के बाद बीजेपी की दूसरी लिस्ट आने के साथ कांग्रेस ने भी पहली सूची जारी कर दी है. इस लिस्ट में मुख्यमंत्री गहलोत और सचिन पायलट समेत कई दिग्गजों का नाम है. कांग्रेस ने अपनी पहली सूची में 33 में से 30 विधायकों को रिपीट किया है.

Updated on: 21 Oct 2023, 03:14 PM

नई दिल्ली:

Rajasthan assembly elections: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए कांग्रेस ने पहली सूची जारी की है. पहली लिस्ट में 33 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है. इसमें ज्यादातर वीवीआईपी सीटें हैं. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपनी पुरानी सीट सरदारपुरा से चुनाव लड़ेंगे. वहीं, सचिन पायलट को टोंक से टिकट मिला है. प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा को लक्ष्मणगढ़ से प्रत्याशी बनाया गया है. इसके अलावा, सीपी जोशी को नाथद्वारा से टिकट मिला है. राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने 83 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की. इसके कुछ समय बाद कांग्रेस ने 33 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की है. बीजेपी की दूसरी लिस्ट में वसुंधरा राजे के नाम का ऐलान किया गया है. वसुंधरा राजे झालरापाटन से ही चुनाव लड़ेंगी.

 वहीं नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ की सीट बदल दी गई है. उन्हें चूरू की बजाय तारानगर से मैदान में उतारा गया है. वे पहले भी तारानगर से चुनाव लड़ चुके हैं. वहीं,  उदयपुर के पूर्व राजघराने के सदस्य विश्वराज सिंह मेवाड़ को नाथद्वारा से टिकट दिया गया है, वे कुछ दिन पहले ही भाजपा में शामिल हुए थे. कांग्रेस ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को जोधपुर की सरदारपुरा सीट से ही टिकट दिया है. वह वर्तमान में सरदापुरा से ही विधायक हैं. सचिन पायलट को भी पुरानी सीट टोंक से मैदान में उतारा गया है, जबकि गोविंद सिंह डोटासरा सीकर के लक्ष्मणगढ़ से चुनाव लड़ेंगे. 

इन प्रत्याशियों पर पार्टी ने लगाया दांव

कांग्रेस ने नोहार से अमित चौहान, कोलायत से भंवर सिंह भाटी, सदलपुर से कृष्णा पूनिया, सुजानगढ़ से मनोज मेघवाल, मांडवा से रीता चौधरी, विराटनगर से इंद्राज सिंह गुर्जर, मालवीय नगर से अर्चना शर्मा, सांगनेर से पुष्पेंद्र भारद्वाज, मंडावर से ललित कुमार यादव, अलवर से टीकाराम जूली सिकरई से ममता भूपेश को टिकट दिया है. 

इसके अलावा, सवाई माधोपुर से दानिश अबरार, लडनून से मुकेश भाकर, डीडवाना से चेतन सिंह चौधरी, जयाल से मंजू देवी, देगाना से विजयपाल मिर्धा, परबतसार से रामनिवास गावरिया, ओसियां से दिव्या मदेरणा, जोधपुर से मनीश पंवार, लूनी से महेंद्र विश्नोई, बायतू से हरीष चौधरी, वल्लभनगर से प्रीति गजेंद्र सिंह शेखावत, डूंगरपुर से गणेश गोघरा, बागीडोरा से महेंद्र जीत सिंह मालवीय, कुशलगढ़ से रामलीला खाडिया, प्रतागढ़ से रामलाल मीणा, भीम से सुदर्शन सिंह रावत, मंडलगढ़ से विवेक धाकड़ और हिंडोली से अशोक चांदना को टिकट मिला है.