logo-image

Rajasthan Assembly Election 2023: इलेक्शन कमीशन की टीम जयपुर पहुंची, राजस्थान में चुनाव की घोषणा जल्द

Rajasthan Assembly Election 2023: चुनाव आयोग की टीम जयपुर पहुंच गई है. यहां आयोग राज्य में चुनाव की तैयारियों पर जमीन हालात का जानकारी ले रही.

Updated on: 30 Sep 2023, 12:44 PM

नई दिल्ली:

Rajasthan Assembly Election 2023:  इस साल के अंत तक देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. वहीं, राजस्थान में भी विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया है. सभी पार्टियों इसकों लेकर तैयारियों में जुट गई है. विधानसभा की तैयारियों में राजनीतिक पार्टियों के साथ इलेक्शन कमीशन और प्रशासन ने भी कमर कस ली है. इस बीच विधानसभा चुनाव की तैयारियों की जानकारी लेने के लिए इलेक्शन कमीशन की टीम शुक्रवार 29 सितंबर को जयपुर पहुंची. चुनाव आयोग यहां जमीनी हकीकत की जानकारी जुटाएगा.

अक्टूबर में हो सकता है ऐलान

चुनाव आयोग की टीम जयपुर पहुंची है. यहां आयोग राज्य में चुनाव की तैयारियों पर जमीन हालात का जानकारी ले रही. चुनाव आयोग के सदस्य इसके साथ ही सभी जिलों के डीएम और पुलिस अधिक्षक के साथ सीनियर अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. इसके अलावा आयोग राजस्थान विधानसा के सभी सह- भागियों के साथ बातचीत कर उनकी भी बातें सुनेगा. इसके आधार पर एक रिपोर्ट तैयार की जाएगी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रिपोर्ट के पूरे होने पर अक्टूबर के अंत तक चुनाव का ऐलान किया जा सकता है. 

पार्टियों ने की मांग

इस टीम में मुख्य चुनाव आयुक्त श्री राजीव कुमार, चुनाव आयुक्त श्री अनुप चंद्र पांडे और श्री अरुण गोयल सहित 11 लोगों की टीम जयपुर पहुंचे हैं. जानकारी के अनुसार आयोग के सदस्य तीन दिन राजस्थान में समय बिताएंगे. टीम के सदस्य पहले दिन राजनीतिक दलों से बात की और सभी मुद्दों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की. सभी पार्टियों ने मांग की है कि नफरत भरे भाषण खिलाफ कार्रवाई की जाए और नियम के अनुसार शांतिपूर्वक चुनाव संपन्न कराए जाए. इन सभी मुद्दों पर चुनाव आयोग ने सहयोग करने और कार्रवाई करने का भरोसा दिया है.

दूसरे दिन अधिकारियों के साथ बैठक

पार्टियों ने मांग की है कि चुनाव में सरकारी तंत्र का गलत इस्तेमाल न किया जाए. चुनाव में धनबल का इस्तेमाल न हो, जिनके मतदाता पहचान पत्र नहीं बने हैं उन्हें जल्द जारी किया जाए. चुनाव आयोग दूसरे दिन सभी जिले के डीएम, पुलिस अधिक्षक, कमिशनर और आईजी रेंक के आधिकारियों के साथ बैठक करेगा. इस बैठक के दौरान एक-एक कर सभी जिले की जानकारी ली जाएगी.