logo-image

राजस्थान : अलवर में 300 साल पुराने शिव मंदिर को बुलडोजर से तोड़ा

जानकारी के मुताबिक 300 साल पुराने शिवलिंग ( 300 hundread years old temple of Shiva ) को ड्रील मशीन से तोड़ा गया है. लोगों का आरोप है कि विकास के नाम पर साजिश के तहत मंदिर तोड़े गए हैं.

Updated on: 22 Apr 2022, 01:35 PM

highlights

  • जेसीबी बुलडोजर चलाने के दौरान भगवान की मूर्तियां भी खंडित हुई हैं
  • लोगों का आरोप है कि विकास के नाम पर साजिश के तहत मंदिर तोड़े गए
  • ब्रजभूमि कल्याण परिषद ने मंदिरों को तोड़ने को लेकर सरकार की निंदा की

अलवर:

राजस्थान में अलवर के राजगढ़ (Rajgarh in Alwar) में मंदिरों पर बुलडोजर ( JCB Bulldozer ) चलाए जाने की खबर सामने आई है. यहां 300 साल पुराने मंदिरों (300 hundread years old temple of Shiva) पर सरकार ने बुलडोजर चलवाया है. बुलडोजर चलाने के दौरान जेसीबी से भगवान की मूर्तियां भी खंडित हुई हैं. जानकारी के मुताबिक 300 साल पुराने शिवलिंग को ड्रील मशीन से तोड़ा गया है. लोगों का आरोप है कि विकास के नाम पर साजिश के तहत मंदिर तोड़े गए हैं.

बृजभूमि कल्याण परिषद  (Brijbhumi Kalyan Parishad) के तत्वाधान राजगढ़ में अतिक्रमण और मास्टर प्लान की आड़ में 250 से भी ज्यादा साल पुराने मंदिरों को तोड़ने, मंदिरों के गुंबदों को गिराने, मूर्तियों, शिवालयों को जूते-चप्पलों से अपमानित करने, खंडित करने, दंगा करवाने की साजिश, धार्मिक भावना भड़काने की साजिश की नामजद रिपोर्ट गुरुवार को दर्ज करवाई गई. राजगढ़ थाने में राजगढ़ नगर पालिका ईओ बनवारी लाल मीणा, एसडीएम केशव कुमार मीणा और विधायक जोहरी लाल मीणा के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज करवाई गई है.

कैबिनेट मंत्री महेश जोशी ने पल्ला झाड़ा

प्रदेश के कैबिनेट मंत्री महेश जोशी ने इस बारे में कहा कि विकास के नाम किसी चीज को हटाने का एक तरीका है. जोशी ने बीजेपी की पिछली सरकार पर भी विकास के नाम पर मंदिरों को तोड़ने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि विकास के लिए बुलडोजर नहीं चलाना पड़ता है. उन्होंने मंदिर पर बुलडोजर चलाने की बात को मुद्दा नहीं बनाए जाने की वकालत की. उन्होंने धर्म को निजी आस्था का विषय बताया.

ये भी पढ़ें - Jahangirpuri Violence: क्राइम ब्रांच के साथ IFSO भी जुड़ी जांच टीम में

संघर्ष में उतरा बृजभूमि कल्याण परिषद

राष्ट्रीय संयोजक ब्रजभूमि कल्याण परिषद डॉक्टर पंकज ने सरकार पर चार मंदिरों को तोड़ने का आरोप लगाते हुए जमकर निंदा की. उन्होंने कहा कि अगर मास्टर प्लान भी था तो स्थानीय लोगों से बातचीत करनी चाहिए. हिंदुओं के धर्म स्थलों को वापस प्रतिष्ठा दिलाने के लिए जिलाधिकारी को ज्ञापन देने की बात भी उन्होंने की. पंकज ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान जिन व्यापारियों से सरकार की मदद की उनकी दुकानों को भी बुलडोजर ने तोड़ दिया. उन सबको मुआवजा मिले इसके लिए संघर्ष किया जाएगा.