logo-image
लोकसभा चुनाव

राजस्थान में रण: कांग्रेस नेताओं का राजभवन घेराव, पुलिस से भी भिड़े मंत्री; PCC दफ्तर को बेरोजगारों ने घेरा

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से ईडी की पूछताछ को लेकर कांग्रेस देश भर में विरोध कर रही है. इसमें कांग्रेस शाषित राज्य राजस्थान (Rajasthan) भी शामिल है. यहां सरकार के तमाम मंत्रियों ने कार्यकर्ताओं के साथ राजभवन के घेराव की कोशिश की. तो वो पुलिस से ही भ

Updated on: 16 Jun 2022, 04:50 PM

highlights

  • राजस्थान की राजधानी जयपुर में दो तरह के प्रदर्शन
  • कांग्रेस का केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन
  • बेरोजगारों का राज्य सरकार और कांग्रेस के खिलाफ प्रदर्शन

जयपुर:

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से ईडी की पूछताछ को लेकर कांग्रेस देश भर में विरोध कर रही है. इसमें कांग्रेस शाषित राज्य राजस्थान (Rajasthan) भी शामिल है. यहां सरकार के तमाम मंत्रियों ने कार्यकर्ताओं के साथ राजभवन के घेराव की कोशिश की. तो वो पुलिस से ही भिड़ गए. तो दूसरी ओर जयपुर से ही एक दूसरी तस्वीर भी नज़र आई. जिसमें कांग्रेस दफ्तर के सामने सैकड़ों बेरोजगार धरने- प्रदर्शन पर बैठे नज़र आये. ये बेरोजगार युवा नौकरियों को लेकर सरकारी वादा खिलाफी से नाराज हैं.

एक तरफ कांग्रेस का केंद्र के खिलाफ प्रदर्शन

जयपुर में सिविल लाईन फाटक के पास कांग्रेस के तमाम छोटे बड़े कार्यकर्ता, अपने नेता राहुल गांधी के समर्थन में एकजुट खड़े नज़र आये. चूंकि सीएम अशोक गहलोत पिछले 4 दिनों से दिल्ली में केंद्र के खिलाफ प्रदर्शन की रणनीति बनाकर सड़कों पर उतरे हुए हैं. ऐसे में जयपुर में इन प्रदर्शनकारियों की अगुवाई खुद पीसीसी अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा ने की. उनके साथ गहलोत सरकार के तमाम ऐसे केबिनेट मंत्री भी मौजूद थे, जो पिछले तीन दिनों से दिल्ली में डेरा डाले हुए थे. जयपुर पहुंचकर इन्हें राजभवन घेराव का निर्देश मिला था, तो बड़ी संख्या में कायकर्ता जमा हुए. पहले तो सभी अपने बयानों से मोदी सरकार पर खूब गरजे और फिर जैसे ही इन्होंने पुलिस सुरक्षा चक्र तोड़ते हुए बेरीकेट्स पर चढ़ने की कोशिश की, वैसे ही पुलिस ने जवाबी कार्रवाई में उन्हें पीछे ढकेल दिया. इस दौरान मानो वहां भगदड़ ही मच गई हो.

ये भी पढ़ें: Agneepath: अग्निपथ के विरोध का जवाब देने के लिए बीजेपी ने संभाला मोर्चा

तो दूसरी तरफ राजस्थान सरकार के खिलाफ बेरोजगारों का हल्लाबोल

एक तरफ कांग्रेसी अपने नेता राहुल के समर्थन में सड़कों पर उतरे थे, तो दूसरी तरफ राजस्थान की कांग्रेस सरकार के खिलाफ बेरोजगारों ने भी मोर्चा खोल रखा था. पीसीसी दफ्तर के बाहर अचानक सैकड़ों की संख्या में बेरोजगार आकर बैठ गए. ये लोग सरकारी नौकरियों की भर्ती में हो रही देरी का विरोध कर रहे थे. इनकी एक बड़ी मांग बाहरी राज्यों के लोगों को राजस्थान में नौकरी न देने की भी थी. पिछले 4 दिनों से अपनी मांगों को लेकर इन्होंने जयपुर में महापड़ाव डाल रखा है. और जब इनके सब्र का बांध टूटा तो ये सड़कों पर आ गए. इनकी नाराजगी इस बात को लेकर भी थी कि पुलिस इनके खिलाफ सख्ती दिखा रही है. हालांकि दिन भर प्रदर्शन के बाद पुलिस ने इन्हें भी वहां से खदेड़ दिया.