logo-image
लोकसभा चुनाव

सचिन पायलट ने कही बड़ी बात, राजस्थान बजट को बताया महज 'खानापूर्ति'

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने राजस्थान के बजट पर कहा कि बीजेपी सरकार ने जो वादे किए थे, वे पूरे नहीं हो पाए. वित्त मंत्री दीया कुमारी ने राजस्थान का बजट पेश कर दिया है.

Updated on: 10 Jul 2024, 07:03 PM

highlights

  • सचिन पायलट ने कही बड़ी बात
  • राजस्थान बजट को बताया महज 'खानापूर्ति'
  • राजस्थान बजट में ग्रामीण और शहरी विकास पर जोर

New Delhi:

Rajasthan Budget 2024: राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली सरकार का पहला पूर्ण बजट पेश किया. बजट को लेकर कई अहम घोषणाएं की गईं, लेकिन विपक्ष के नेता और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने इसे निराशाजनक बताया. बता दें कि पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने बजट को लेकर तीखी आलोचना की. उन्होंने कहा, ''बजट में किसानों, नौजवानों और बेरोजगारों के लिए कोई बड़े वादे नहीं किए गए.'' वहीं आगे उन्होंने कहा, ''इसके पहले उनकी सरकार ने जो वादे किए थे, उसे भी पूरा नहीं किया जा सका है. लोगों को उम्मीद थी बहुत कुछ होगा, लेकिन उन्हें कुछ मिल नहीं पाया. खास तो इस बजट में कुछ नहीं है बस पढ़ा गया है. इस बजट में कोई बहुत बड़ी बात नहीं रह गई.'' पायलट ने बजट पेश होने के दौरान सदन में किसी तरह की प्रतिक्रिया नहीं दी, जबकि कांग्रेस के अन्य नेता शोर-शराबा करते रहे.

यह भी पढ़ें: हिमाचल की इन तीन सीटों पर हो रहे हैं उपचुनाव, जानें अब तक कितना हुआ मतदान

बजट की प्रमुख घोषणाएं

वित्त मंत्री दिया कुमारी ने अगले पांच साल में चार लाख भर्तियां करने का ऐलान किया. इसके साथ ही उन्होंने युवाओं के लिए नई नीति बनाने और 25 लाख ग्रामीण मकानों में नल से जल पहुंचाने की योजना की घोषणा की. उन्होंने बताया कि राज्य में पहली बार नौ ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे बनाए जाएंगे और मेधावी स्कूली छात्रों को इंटरनेट के साथ मुफ्त टैबलेट दिए जाएंगे.

ग्रामीण और शहरी विकास पर जोर

बजट में ग्रामीण और शहरी विकास पर विशेष ध्यान दिया गया है. 25 लाख ग्रामीण मकानों में नल से जल पहुंचाने का वादा किया गया है, जो राज्य की जल समस्या को हल करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है. इसके अलावा, दो लाख मकानों में बिजली कनेक्शन की भी घोषणा की गई है.

धार्मिक और पर्यटन परियोजनाएं

दिया कुमारी ने धार्मिक और पर्यटन परियोजनाओं के लिए भी बड़े एलान किए. काशी विश्वनाथ मंदिर की तर्ज पर खाटू श्याम मंदिर में 100 करोड़ रुपये का गलियारा बनाने की योजना है. इसके अलावा, राजस्थान पर्यटन विकास बोर्ड का गठन भी किया जाएगा, जिससे राज्य के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.

विपक्ष की प्रतिक्रिया

हालांकि, विपक्ष ने इस बजट को निराशाजनक बताया. सचिन पायलट ने कहा कि बजट में कोई बड़ी घोषणा नहीं की गई है और सरकार के पिछले वादे भी अधूरे रह गए हैं. उन्होंने कहा, ''लोगों को उम्मीद थी कि बजट में कुछ नया और बड़ा होगा, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ.''