logo-image

Corona Lockdown का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ अब ड्रोन से नजर रख रही है पुलिस

800 से अधिक कैमरों के जरिये नजर रखी जा रही है. अभय कमांड 800 कैमरों के जरिये जयपुर में हर क्षेत्र हो रही गतिविधियों पर नजर बनाए हुए है.

Updated on: 10 Apr 2020, 08:40 AM

नई दिल्ली:

राजस्थान में लगातार कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं. वजह लॉकडाउन और कर्फ्यू को लेकर लगातार सामने आ रही लापरवाही की तस्वीरें. लिहाजा अब सरकार लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालो पर पैनी नजर रख रही है. एक ओर जहां कर्फ्यूग्रस्त क्षेत्र में करीब 15 ड्रोन के जरिये निगरानी की जा रही है वहीं 800 से अधिक कैमरों के जरिये नजर रखी जा रही है. अभय कमांड 800 कैमरों के जरिये जयपुर में हर क्षेत्र हो रही गतिविधियों पर नजर बनाए हुए है.

यह भी पढ़ें: चीनी विशेषज्ञों ने माना, पाकिस्तान में काफी तेजी से फैल रहा है कोरोना वायरस

कोरोना के प्रकोप के कारण पुलिस कंट्रोल रूम में रोजाना एक हजार से ज्यादा फोन कॉल बढ़ गए हैं जो ज्यादातर खाना लेने, दुकानदारों कालाबाजरी, कोरोना संदिग्ध दिखने या ट्रेवल प्लान जैसे बाहर जाने के लिए परमिशन कहां और कैसे मिलेगी जैसे सवाल पूछ रहे हैं. अभी वार रूम-कंट्रोल रूम में एक एडिशनल डीसीपी के नेतृत्व में करीब 60 पुलिसकर्मी हर वक्त मौजूद रहते हैं. ऐसे में लोगों की समस्या के बारे तुरंत संबंधित विभाग या थाने भिजवाकर समाधान करवा रहे हैं. हालांकि पिछले दो दिन में पुलिस द्वारा लॉकडाउन पर सख्ती करने के कारण गलियों में भीड़ घुमने जैसे फोन कॉल आने बंद हो गए.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस से 200 से अधिक मौत, 6,600 से ज्यादा मरीज़, ओडिशा ने 30 तक बढ़ाया लॉकडाउन

कोरोना के कारण एडिशनल डीसीपी राजेन्द्र खोत, प्रकाश चंद शर्मा और आदर्श चौधरी के नेतृत्व में तीन शिफ्ट चलाई जा रही है.
छोटी-मोटी समस्या पर तुरंत एक्शन लिया जा सकता है. इसके साथ ही अभय कमांड सेन्टर से शहर की सभी मुख्य सड़कें और चौराहे पर लगे नाकाबंदी प्वाईंट पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी रखी जा रही है.800 कैमरे से निगरानी रखी जा रही है,करीब 325 चेक पॉइंट बनावे गए हैं.