logo-image

प्रधानमंत्री मोदी आज राजस्थान में रखेंगे चार नए मेडिकल कॉलेजों का शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 सितंबर को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राजस्थान के बांसवाड़ा, सिरोही, हनुमानगढ़ और दौसा जिलों में चार नए मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला रखेंगे.

Updated on: 30 Sep 2021, 11:12 AM

New Delhi:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 सितंबर को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राजस्थान के बांसवाड़ा, सिरोही, हनुमानगढ़ और दौसा जिलों में चार नए मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला रखेंगे. पीएम मोदी राजस्थान के जयपुर में सिपेट: इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्स टेक्नोलॉजी का भी उद्घाटन करेंगे. संस्थान की स्थापना केंद्र ने राजस्थान सरकार के सहयोग से की है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मन्त्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उक्त मेडिकल कॉलेज जिला, रेफरल अस्पतालों से जुड़े नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के लिए केन्‍द्र-प्रायोजित योजना के तहत स्वीकृत किए गए है. इस अवसर पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ,केन्‍द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया और स्थानीय सांसद अन्य अधिकारीगण भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मौजूद रहेंगे.

इसी के साथ उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा चिकित्सा महाविद्यालयों की स्थापना में पिछड़े एवं वंचित जिलों को प्राथमिकता दी गयी है. इस योजना के तीन चरणों के तहत, देश भर में 157 नए मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी दी गई है.

यह भी पढ़े- भवानीपुर में पहले 2 घंटों में केवल 7.5 प्रतिशत मतदान

भारत सरकार ने राजस्थान सरकार के साथ मिल कर सिपेट पेट्रोरसायन प्रौद्योगिकी संस्‍थान, जयपुर की स्थापना की है. पेट्रोरसायन तथा संबद्ध उद्योगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए समर्पित हो कर कार्य करेगा. यह संस्थान युवाओं को कुशल तकनीकी पेशेवर बनने के लिए शिक्षा प्रदान भी करेगा.

यह भी पढ़े- सिब्बल के घर प्रदर्शन से आनंद शर्मा खफा, बोले - 'गुंडागर्दी' पर एक्शन लें सोनिया

बाँसवाड़ा डूंगरपुर के सांसद कनकमल कटारा ने दक्षिणी राजस्थान के आदिवासी बहुल बाँसवाड़ा ज़िले में मेडिकल कोलेज की सौगात प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का आभार भी व्यक्त किया है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सिरोही, हनुमानगढ़, बांसवाड़ा एवं दौसा जिला मुख्यालयों में पर बन रहे इन चार चिकित्सा महाविद्यालयों में प्रत्येक की लागत 325 करोड़ रुपये है. इसमें केंद्र तथा राज्य सरकार के बीच 60:40 के अनुपात में लागत की जाएगी. इस तरह चारों मेडिकल कॉलेजों के निमार्ण में राज्य सरकार कुल 520 करोड़ रुपये खर्च करेगी.