News Nation Logo
29 अक्टूबर से पीएम मोदी का इटली दौरा जेल में डालने वाला आज जेल में जाने से डरने लगा: नवाब मलिक जो फर्जीवाड़ा किया गया है, वो खुल खुलकर सामने आने लगा है: नवाब मलिक पंजाब में AAP की सरकार बनी, तो प्रदेश में किसी किसान को नहीं करने देंगे खुदकुशी: अरविंद केजरीवाल शाहरुख खान की 'मन्नत' पूरी, आर्यन को बेल; अब मन्नत में मनेगी दीपावली आर्यन खान समेत तीनों आरोपियों के विदेश जाने पर रोक भारत हमेशा से एक शांतिप्रिय देश रहा है और आज भी है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह हमारा देश किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह किसी भी विवाद को अपनी तरफ़ से शुरू करना हमारे मूल्यों के ख़िलाफ़ है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 108 करोड़ डोज़ उपलब्ध कराई गईं: स्वास्थ्य मंत्रालय कर्नाटकः कोडागू जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में 32 बच्चे कोरोना पॉजिटिव महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वासले हुए कोरोना पॉजिटिव कोरोना अपडेटः पिछले 24 घंटे में देश में 16,156 केस आए, 733 मरीजों की मौत हुई जम्मू-कश्मीरः डोडा में खाई में गिरी मिनी बस, 8 लोगों की मौत आर्य़न खान ड्रग्स केस में गवाह किरण गोसावी पुणे से गिरफ्तार पेट्रोल और डीजल के दामों में 35 पैसे की बढ़ोतरी कैप्टन अमरिंदर सिंह आज फिर मुलाकात करेंगे गृह मंत्री अमित शाह से क्रूज ड्रग्स मामले में आर्यन खान की जमानत पर आज फिर दोपहर में सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज आसियान-भारत शिखर वार्ता को करेंगे संबोधित दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पंजाब के दो दिवसीय दौरे पर आज जाएंगे

प्रधानमंत्री मोदी आज राजस्थान में रखेंगे चार नए मेडिकल कॉलेजों का शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 सितंबर को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राजस्थान के बांसवाड़ा, सिरोही, हनुमानगढ़ और दौसा जिलों में चार नए मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला रखेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 30 Sep 2021, 11:12:14 AM
kkkk

प्रधानमंत्री मोदी आज राजस्थान में रखेंगे चार नए मेडिकल कॉलेजों का शिला (Photo Credit: file photo)

New Delhi:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 सितंबर को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राजस्थान के बांसवाड़ा, सिरोही, हनुमानगढ़ और दौसा जिलों में चार नए मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला रखेंगे. पीएम मोदी राजस्थान के जयपुर में सिपेट: इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्स टेक्नोलॉजी का भी उद्घाटन करेंगे. संस्थान की स्थापना केंद्र ने राजस्थान सरकार के सहयोग से की है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मन्त्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उक्त मेडिकल कॉलेज जिला, रेफरल अस्पतालों से जुड़े नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के लिए केन्‍द्र-प्रायोजित योजना के तहत स्वीकृत किए गए है. इस अवसर पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ,केन्‍द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया और स्थानीय सांसद अन्य अधिकारीगण भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मौजूद रहेंगे.

इसी के साथ उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा चिकित्सा महाविद्यालयों की स्थापना में पिछड़े एवं वंचित जिलों को प्राथमिकता दी गयी है. इस योजना के तीन चरणों के तहत, देश भर में 157 नए मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी दी गई है.

यह भी पढ़े- भवानीपुर में पहले 2 घंटों में केवल 7.5 प्रतिशत मतदान

भारत सरकार ने राजस्थान सरकार के साथ मिल कर सिपेट पेट्रोरसायन प्रौद्योगिकी संस्‍थान, जयपुर की स्थापना की है. पेट्रोरसायन तथा संबद्ध उद्योगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए समर्पित हो कर कार्य करेगा. यह संस्थान युवाओं को कुशल तकनीकी पेशेवर बनने के लिए शिक्षा प्रदान भी करेगा.

यह भी पढ़े- सिब्बल के घर प्रदर्शन से आनंद शर्मा खफा, बोले - 'गुंडागर्दी' पर एक्शन लें सोनिया

बाँसवाड़ा डूंगरपुर के सांसद कनकमल कटारा ने दक्षिणी राजस्थान के आदिवासी बहुल बाँसवाड़ा ज़िले में मेडिकल कोलेज की सौगात प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का आभार भी व्यक्त किया है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सिरोही, हनुमानगढ़, बांसवाड़ा एवं दौसा जिला मुख्यालयों में पर बन रहे इन चार चिकित्सा महाविद्यालयों में प्रत्येक की लागत 325 करोड़ रुपये है. इसमें केंद्र तथा राज्य सरकार के बीच 60:40 के अनुपात में लागत की जाएगी. इस तरह चारों मेडिकल कॉलेजों के निमार्ण में राज्य सरकार कुल 520 करोड़ रुपये खर्च करेगी.

First Published : 30 Sep 2021, 11:12:14 AM

For all the Latest States News, Rajasthan News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.