logo-image

PM मोदी ने राजस्थान सरकार की पहलों को सराहा तो CM अशोक गहलोत ने दिए ये 15 सुझाव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में राजस्थान सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना की.

Updated on: 27 Apr 2020, 11:59 PM

जयपुर:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में राजस्थान सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना की. वहीं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने संक्रमण से लड़ने के लिए 15 सुझाव प्रधानमंत्री को भेजे हैं. एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्रियों के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने राजस्थान में कोरोना संकट का मजबूती से मुकाबला करने के लिए उठाए गए कदमों की चर्चा की थी. उन्होंने राजस्थान सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना की.

यह भी पढ़ेंःदेशमुख ने महाराष्ट्र में लॉकडाउन बढ़ाने का संकेत दिया, कहा- CM उद्धव ठाकरे लेंगे फैसला

प्रवक्ता के अनुसार, मुख्यमंत्री गहलोत ने प्रधानमंत्री मोदी द्वारा राज्य सरकार के कदमों की सराहना करने के लिए उनका धन्यवाद व्यक्त किया है. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जिन मुख्यमंत्रियों को कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान अपनी बात रखने का मौका नहीं मिला वे अपने सुझाव लिखकर भेज सकते हैं. मुख्यमंत्री गहलोत ने सोमवार को 15 सूत्री बिन्दुओं पर सुझाव भेजे.

चर्चा के दौरान सीएम अशोक गहलोत ने राज्यों को एक लाख करोड़ रुपये का अनुदान देने की बात फिर रखी. उन्होंने कहा कि बंद के कारण राज्यों के राजस्व संग्रहण पर विपरीत असर पड़ा है ऐसे में उन्हें एक लाख करोड़ रुपये का अनुदान उपलब्ध करवाया जाए. इसी तरह गहलोत ने जीएसटी क्षतिपूर्ति को दस साल करने, ऋणों के भुगतान की किस्तों पर दें छह माह का ब्याज मुक्त मोरेटोरियम, समर्थन मूल्य पर उत्पादों की खरीद सीमा को कृषि उत्पादन के 25 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत करने, उद्योग व व्यापार जगत को व्यापक आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज देने तथा अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए राजकोषीय व्यय को बढ़ावा देने की बात की.

यह भी पढ़ेंः Lock Down में CM योगी का प्रवासी मजदूरों के लिए बड़ा ऐलान, देंगे एक हजार रुपये और 15 दिन का राशन

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि केंद्र सरकार श्रमिकों के वेतन भुगतान के लिए योजना लाए तथा बंद के कारण दूसरे राज्यों में फंसे श्रमिकों की घरवापसी के लिए राष्ट्रीय योजना बने. उन्होंने राज्यों को आर्थिक व औद्योगिक गतिविधियों के लिए स्वतंत्रता देने की वकालत भी की.