logo-image

पायलट के बागी तेवरों ने बढ़ाया कांग्रेस हाईकमान का सिरदर्द, संकट के लिए BJP जिम्मेदार

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने पायलट से बात की है. इसके साथ ही अहमद पटेल, पी चिदंबरम और केसी वेणुगोपाल ने भी उनसे संपर्क किया है. कांग्रेस के एक नेता ने बताया कि पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बातचीत में सचिन पायलट ने जो भी मुद्दे रखे हैं, उनके निर

Updated on: 13 Jul 2020, 05:19 PM

दिल्ली:

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खिलाफ खुलकर बगावत कर चुके उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट को मनाने के लिए राहुल गांधी और प्रियंका गांधी सहित कांग्रेस हाईकमान के कई नेता आगे आए हैं. पायलट ने रविवार को गहलोत के खिलाफ खुलकर मोर्चा खोल लिया था और दावा किया था कि उनके पास 30 से अधिक विधायकों का समर्थन है और अशोक गहलोत सरकार अल्पमत में आ चुकी है. सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने पायलट से बात की है और उनसे कहा है कि वे मुख्यमंत्री के खिलाफ बगावत नहीं करें. उन्हें उनकी चिंताओं को दूर करने का विश्वास भी दिलाया गया है.

सूत्रों के अनुसार, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने पायलट से बात की है. इसके साथ ही अहमद पटेल, पी चिदंबरम और केसी वेणुगोपाल ने भी उनसे संपर्क किया है. कांग्रेस के एक नेता ने बताया कि पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बातचीत में सचिन पायलट ने जो भी मुद्दे रखे हैं, उनके निराकरण का विश्वास दिलाया गया है. वहीं राजस्‍थान कांग्रेस ने इस पूरे संकट के लिए बीजेपी को जिम्‍मेवार ठहराया है.

यह भी पढ़ें-राजस्थान में छंटने लगे संकट के बादल! अशोक गहलोत और सचिन पायलट में बनी सहमति

राजस्थान में कांग्रेस 5 साल का कार्यकाल पूरा करेगीः अविनाश पांडेय
राजस्‍थान कांग्रेस के प्रभारी अविनाश पांडे ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि यह साजिश बीजेपी ने रची है और वे एक साल से इसमें लगे हुए थे. मैं कह सकता हूं कि राजस्‍थान के सभी कांग्रेस विधायक एक साथ काम करेंगे और राजस्‍थान में कांग्रेस की सरकार अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी. सीएम अशोक गहलोत और डिप्टी सीएम सचिन पायलट के बीच सरकार बनने के बाद से ही खींचतान चल रही थी. दोनों बड़े नेताओं के बीच स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) के हालिया नोटिस ने आग में घी का काम किया. दरअसल राजस्थान में कांग्रेस की सरकार गिराने के लिए कथित रूप से विधायकों को रिश्वत देने का एक मामला था. इसी के तहत एसओजी ने सीएम और डेप्‍युटी सीएम को नोटिस भेजा था.

यह भी पढ़ें-अशोक गहलोत का शक्ति प्रदर्शन, 100 से ज्यादा विधायकों को इकट्ठा कर दिखाया विक्ट्री साइन

हाईकमान के दखल के बाद कांग्रेस डैमेज कंट्रोल मोड में आई
एसओजी के एडिशनल एसपी ने ये नोटिस 10 जुलाई को दिए, जिसमें उन्होंने कहा कि वे पायलट का सीआरपीसी की धारा 160 के तहत बयान दर्ज करना चाहते हैं. इसी के बाद पायलट हत्‍थे से उखड़ गए. कांग्रेस के कई नेताओं के आलाकमान से दखल देने की गुजारिश के बाद अब कांग्रेस डैमेज कंट्रोल मोड में आ गई है. राजस्थान विवाद को सुलझाने के लिए प्रियंका गांधी ने कमान संभाल ली है. खबर मिली है कि प्रियंका गांधी राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और उप-मुख्यमंत्री सचिन पायलट से बातचीत कर रही हैं. प्रियंका गांधी ने कहा है कि ये नए और पुराने विचारों का टकराव है. सूत्रों के मुताबिक सचिन पायलट दो दिन पहले तक राहुल गांधी के संपर्क में थे. अब प्रियंका गांधी ने संभाली कमान, राजनीतिक संकट सुलझाने की कोशिश कर रही हैं.