logo-image

भारत में कोरोना वायरस का खौफ, दिल्ली-तेलंगाना के बाद जयपुर में पाया गया मरीज

दिल्‍ली और तेलंगाना के बाद जयपुर में भी कोरोना का एक केस सामने आया है. जयपुर की एसएमएस अस्पताल में एक विदेशी नागरिक में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है.

Updated on: 02 Mar 2020, 07:33 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona virus)का खौफ अब भारत में भी फैलने लगा है. दिल्‍ली और तेलंगाना के बाद जयपुर में भी कोरोना का एक केस सामने आया है. जयपुर की एसएमएस अस्पताल में एक विदेशी नागरिक में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है. एसएमएस की लैब में इटली के नागरिक की सेकंड जांच रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है. चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने बताया कि इटली से एक पर्यटक 29 फरवरी को यहां आए थे. एयरपोर्ट पर उनकी स्क्रीनिंग की गई. उनमें कुछ लक्षण पाए गए तो उन्हें अस्पताल में एडमिट कर दिया गया. सैंपल को टेस्ट किया तो निगेटिव आया. वो मेडिकल आईसीयू में भर्ती थे. उसके बाद दो दिन की स्थिति में गिरावट आई. फिर टेस्ट किया गया तो उनकी रिपोर्ट पॉजिटीव आई है.

उन्होंने बताया कि हमने अस्पताल को मरीज को आइसोलेशन में रखने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही 29 तारीख से लेकर अबतक जो भी लोग आईसीयू में लोग उसके संपर्क में आए हैं उनका भी स्क्रीनिंग करने को कहा गया है.

इसे भी पढ़ें:Coronavirus Updates: अमेरिका में कोरोना वायरस से दूसरी मौत

रघु शर्मा ने कहा कि एक बार फिर से टेस्ट किया जाएगा. तब जाकर कुछ कहा जा सकता है, क्योंकि पहले निगेटिव और फिर पॉजिटीव आया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमारे डॉक्टर पूरी तरह मुस्तैद है. डरने की जरूरत नहीं है.

दिल्ली और तेलंगाना में भी मिला कोरोना वायरस का मरीज

बता दें कि दिल्ली में जिस शख्स में कोरोना वायरस पॉजीटिव पाया गया है, वह हाल ही में इटली से लौटा है. जबकि तेलंगाना का पीड़ित व्‍यक्‍ति दुबई से आया है. यूएन ने कोरोना वायरस को अब ग्‍लोबल समस्‍या मान लिया है. यूएन का कहना है कि दुनिया का कोई भी उपमहाद्वीप कोरोना वायरस से अछूता नहीं है.

और पढ़ें:किम जोंग ने कोरोना वायरस से पीड़ित शख्स को दी खौफनाक सजा, जानकर कांप जाएंगे आप

चीन से फैली महामारी

चीन में महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस (Coron Virus) से दुनियाभर में 88,000 से अधिक लोग संक्रमित हैं और तीन हजार लोगों की मौत हो गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस संक्रामक बीमारी को सीओवीआईडी-19 नाम दिया है.