logo-image

Omicron: यूक्रेन से जयपुर पहुंची युवती मिली कोरोना संक्रमित, स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप

देश में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. ओमिक्रॉन भारत के पांच राज्यों में अपनी दस्तक दे चुका है. इस बीच ओमिक्रॉन राजस्थान में तेजी फैलता नजर आ रहा है

Updated on: 06 Dec 2021, 11:35 PM

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. ओमिक्रॉन भारत के पांच राज्यों में अपनी दस्तक दे चुका है. इस बीच ओमिक्रॉन राजस्थान में तेजी फैलता नजर आ रहा है. राजस्थान की राजधानी जयपुर में 9 नए ओमीक्रोन सं​क्रमितों के मामले सामने आने के बाद हवाई यात्रा के दौरान युवती कोरोना संक्रमित पाई गई हैं. यह युवती आज सुबह यूक्रेन (Ukraine) से यहां पहुंची थी. एयरपोर्ट पर हुई स्क्रीनिंग में वह कोरोना संक्रमित पाई गई हैं. वहीं, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को कहा कि दिल्ली में ओमिक्रॉन कोविड वेरिएंट से संक्रमित होने के संदेह वाले लोगों की संख्या बढ़कर 27 हो गई है, जिनमें से 17 ने वायरस के लिए पॉजिटिव टेस्ट किया है। उन्होंने कहा, "विदेश से विभिन्न उड़ानों के माध्यम से आने वाले कुल 27 ओमिक्रॉन संदिग्ध वर्तमान में लोक नायक जय प्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल में भर्ती हैं।" उन्होंने कहा कि कुल संदिग्धों में से 17 ने कोविड के लिए पॉजिटिव टेस्ट किया है और शेष 10 उनके संपर्क में हैं।

"सभी को एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, हमारी कोशिश है कि हवाईअड्डे पर अंतरराष्ट्रीय आगमन से किसी भी तरह से ओमिक्रॉन के प्रसार को रोका जा सके."निवारक उपायों के बारे में बात करते हुए, जैन ने महामारी की तीसरी लहर को रोकने के प्रयास में मास्क के अनिवार्य उपयोग और कोविड के उचित व्यवहार को बनाए रखने को रेखांकित किया। जैन ने लोगों से टीके की दूसरी खुराक लेने का आग्रह करते हुए कहा, "हमारी श्रेणीबद्ध प्रतिक्रिया कार्य योजना तैयार है, जैसे-जैसे मामले बढ़ते हैं या सकारात्मकता बढ़ती है, हम इसे लागू करेंगे."

जयपुर में दो और ओमिक्रॉन के संदिग्ध मिले: यूक्रेन से आई युवती कोरोना पॉजिटिव; आदर्श नगर में एक अन्य सदस्य भी संक्रमित राजधानी शहर में अब तक एक ओमिक्रॉन का मामला सामने आया है. संक्रमित व्यक्ति ने तंजानिया से यात्रा की थी. हालाँकि, अकेले रविवार को पूरे देश में इस प्रकार के 17 मामलों का पता चला था, जो भारत में कुल मिलाकर 21 हो गए थे क्योंकि ओमिक्रॉन का प्रकोप पहली बार दक्षिण अफ्रीका में सामने आया था. जैन ने विदेश से आने वाली उड़ानों को रोकने की जरूरत पर जोर देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र से ऐसा करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि दूसरी लहर के दौरान भी यही लापरवाही देखी गई थी.