logo-image

सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, पुरानी पेंशन स्कीम बहाल करने का ऐलान

वहीं सीएम गहलोत ने कर्मचारियों की वेतन कटौती का 2017 का फैसला वापस लेने का ऐलान भी किया। सीएम गहलोत ने कहा कि सरकार के इस निर्णय से 1000 करोड़ का राजकोष पर अतिरिक्त भार पड़ेगा.

Updated on: 23 Feb 2022, 02:58 PM

जयपुर:

राजस्थान (Rajasthan) विधानसभा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने बुघवार को बजट (Budget) पेश किया. इस दौरान सीएम ने कई बड़ी घोषणाएं की. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कर्मचारियों की वेतन कटौती का वर्ष 2017 का फैसला वापस लिया है. इससे सरकार पर 1000 करोड़ का भार आएगा. इसके अलावा प्रदेश में पुरानी पेंशन योजना फिर से लागू होगी. 1 जनवरी 2004 या उसके बाद नियुक्त कर्मियों को पहले की तरह ही रिटायरमेंट के बाद पेंशन दिए जाने की घोषणा की गई है. बता दें कि यूपी विधानसभा चुनाव में इसे बड़ा मुद्दा बनाया गया था.

यह भी पढ़ें : चौथे चरण के मतदान के बीच मायावती ने क्यों की अमित शाह की प्रशंसा, जानें वजह

सीएम गहलोत ने कहा कि सरकार के इस निर्णय से 1000 करोड़ का राजकोष पर अतिरिक्त भार पड़ेगा.  सीएम गहलोत ने इस निर्णय का कर्मचारी संगठनों ने स्वागत किया है. वहीं सरकारी नौकरी की तलाश करने वाले राजस्थान के युवाओं के भी लिए बड़ी खबर है. सरकार की तरफ से  राजस्थान में सीआईएसएफ की तर्ज पर राजस्थान इं​डस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (RISF) का गठन किया जाएगा. इसके तहत 2000 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. हालांकि, इन पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन कब जारी किया जाएगा, इसको लेकर सरकार की तरफ से अभी एलान नहीं किया गया है. लेकिन माना जा रहा है कि इन भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन अक्टूबर-नवंबर में जारी किया जा सकता है.