logo-image

ऑनलाइन ठगों का नया तरीका, विधायक विशनाराम विश्नोई को बनाया निशाना

इस काम को करने वाले अपराधी किसी को भी नहीं छोड़ रहे हैं. इनकी रडार में सबसे ज्यादा वो लोग रहते हैं, जो किसी सम्मानित पद पर हो. प्रशासनिक सेवाओं में तैनात बड़े अधिकारी और सम्मानित नेता इनकी पहली पसंद बन चुके हैं.

Updated on: 23 Jun 2021, 11:13 AM

highlights

  • बड़े अधिकारियों और नेताओं को बनाते हैं निशाना
  • वीडियो कॉल पर अश्लील हरकत को रिकॉर्ड कर करते हैं ब्लैकमेल
  • विधायक विशनाराम विश्नोई भी हो गए शिकार, दर्ज कराया मामला

नई दिल्ली:

साइबर क्राइम से जुड़े अपराधियों ने अब ऑनलाइन ठगी का बड़ा नया तरीका निकाला है. ये ठग अब वीडियो कॉल पर अश्लील हरकतों को रिकॉर्ड कर लेते हैं, फिर सामने वाले को ब्लैकमेल करके पैसे ऐंठते हैं. इस काम को करने वाले अपराधी किसी को भी नहीं छोड़ रहे हैं. इनकी रडार में सबसे ज्यादा वो लोग रहते हैं, जो किसी सम्मानित पद पर हो. प्रशासनिक सेवाओं में तैनात बड़े अधिकारी और सम्मानित नेता इनकी पहली पसंद बन चुके हैं. ऐसा ही एक मामला राजस्थान जोधपुर लोहावट से समाने आया है. जोधपूर लोहावट विधानसभा से विधायक विशनाराम विश्नोई इस गैंग का शिकार बन गए हैं. 

ये भी पढ़ें- मास्क से छूट देने वाला पहला देश बना था इजराइल, अब वैक्सीन ले चुके लोग हो रहे संक्रमित 

विधायक विशनाराम विश्नोई को किसी ने देर रात वीडियो कॉल किया. वीडियो कॉल के दौरान अश्लील हरकत के बाद ब्लैकमेल करने का प्रयास करते हुए 20 लाख रुपए मांगने लगा. हालांकि वो इस गिरोह की धमकी से डरे नहीं. विधायक के बेटे ने पुलिस थाने में मामला दर्ज करवाया है. इस पर पुलिस ने 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने आरोपियों से पूछताछ में कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं. विधायक के बेटे कुलदीप ने रिपोर्ट में कहा कि उसके पिता के पास करीब डेढ़ महीने पहले रात को एक वीडियो कॉल में एक व्यक्ति प्राइवेट पार्ट दिखाने लगा.

कुलदीप ने बताया कि उसके पिता ने फोन काट दिया, जिसके बाद वह व्यक्ति कॉल करके बदनाम करने की धमकी देने लगा. उसने मोबाइल पर स्क्रीनशॉट ग्रुप में सेन्ड करने की धमकी भी दी. उसने 20 लाख रुपए मांगे. जिस पर पुलिस में शिकायत होने के बाद पुलिस ने भी इस मामले को गंभीरता से लेते हुए तत्परता से कार्रवाई करते हुए 2 लोगों को हिरासत में लिया है. ब्लैकमेल करने में दो लोग शामिल थे, जिन्हें पकड़ लिया गया.

ये भी पढ़ें- इस्लामिक दावा सेंटर की आड़ में चलता था धर्मांतरण का खेल, उमर गौतम ने किए ये खुलासे

पुलिस के अनुसार आरोपियों के मोबाइल में कई नंबर मिले हैं, अंदेशा है कि कुछ और लोगों को भी ब्लैकमेल किया गया होगा. इस पहलू की भी जांच होगी. आरोपियों से पूछताछ में कई बड़े अधिकारियों को भी ब्लैकमेल किए जाने जैसे खुलासे हुए हैं. आरोपी राजस्थान के अलावा दूसरे प्रदेशों में भी पुलिस व कई विभागों के बड़े बड़े अधिकारियों और नेताओं को वीडियो कॉल कर नग्न होकर स्क्रीनशॉट ले लेते थे, बाद में बदनाम करने की धमकी देकर पैसे ऐंठते थे.

आरोपियों के मोबाइल में 4G सिम कार्ड के इस्तेमाल की बात सामने आई है. आरोपी ने एक ही मोबाइल में 7 व्हाट्सएप अकाउंट, 2 मैसेज अकाउंट, और 3 फेसबुक की आईडी बना रखी है. ऑनलाइन ठगी का सबसे बड़ा खुलासा न्यूज नेशन की मुहिम के बाद अब जोधपूर कमिश्नर ने भी ऑनलाइन ठगी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही का अभियान छेड़ दिया है. और सोसल मीडिया पर पीड़ितों के शिकायत के लिए व्हाट्स एप ग्रुप ओर लेड लाईन नम्बर जारी किए हैं, जिसे ऑनलाइन ठगी पर सख्त कार्रवाही करते हुए लगाम लग सके.