News Nation Logo
Banner

राजस्थान में आज कई जगहों पर हीट वेव की चेतावनी, संभलकर निकलेें घरों से बाहर

मौसम विभाग के अनुसार बाड़मेर (Barmer), जैसलमेर (Jaisalmer) में सीवियर वार्निंग जारी की है.

News Nation Bureau | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 03 Apr 2019, 12:17:32 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर:

अप्रैल का महीना शुरू होते ही गर्मी ने अपना सितम दिखाना शुरू कर दिया है. राजस्थान के जयपुर चढ़ते पारे से लोगों के लिए मुसिबतें बढ़ने जा रही हैं. गर्मी के चलते चलते जयपुर के मौसम विभाग ने आज यानी की 3 अप्रैल के लिए राजस्थान के कुछ जिलों में  हीट वेव वार्निंग जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार बाड़मेर (Barmer), जैसलमेर (Jaisalmer) में सीवियर वार्निंग जारी की है. इसके अलावा हीट वेव वार्निंग में रखे गए क्षेत्रों में जालौर (Jalore), पाली जिले (Pali), चुरु (Churu), बीकानेर (Bikaner), कोटा (Kota), बूंदी (Bundi), चित्तौड़गढ़ (Chittorgarh) शामिल हैं.

क्या होता है हीट वेव

यह भी पढ़ें: कैसे रखें गर्मियों में अपना ख्याल, इन फल और सब्जियां से खुद को रखें तंदुरुस्त

गर्मी की लहर अत्यधिक गर्म मौसम की अवधि है, जो उच्च आर्द्रता के साथ हो सकती है. एक हीट वेव आमतौर पर क्षेत्र में सामान्य मौसम के सापेक्ष और मौसम के लिए सामान्य तापमान के सापेक्ष मापा जाता है। तापमान जो एक गर्म जलवायु के लोग सामान्य मानते हैं, को एक ठंडे क्षेत्र में गर्मी की लहर कहा जा सकता है यदि वे उस क्षेत्र के लिए सामान्य जलवायु पैटर्न से बाहर हैं.

गर्मी की लहर अत्यधिक गर्म मौसम की अवधि है, जो उच्च आर्द्रता के साथ हो सकती है. एक हीट वेव आमतौर पर क्षेत्र में सामान्य मौसम के सापेक्ष और मौसम के लिए सामान्य तापमान के सापेक्ष मापा जाता है. तापमान जो एक गर्म जलवायु के लोग सामान्य मानते हैं, को एक ठंडे क्षेत्र में गर्मी की लहर कहा जा सकता है यदि वे उस क्षेत्र के लिए सामान्य जलवायु पैटर्न से बाहर हैं.

यह भी पढ़ें: गर्मियों में स्टाइल और कम्फर्ट एक साथ चाहिए तो चुनें ये फैब्रिक्स

यह शब्द गर्म मौसम में बदलाव और गर्म के असाधारण मंत्र दोनों के लिए लागू किया जाता है जो केवल एक सदी में एक बार हो सकता है. गंभीर गर्मी की लहरों ने भयावह फसल की विफलता, हाइपरथर्मिया से हजारों मौतें, और एयर कंडीशनिंग के बढ़ते उपयोग के कारण व्यापक बिजली आउटेज का कारण बना है. एक गर्मी की लहर को चरम मौसम माना जाता है, और एक खतरा है क्योंकि गर्मी और धूप मानव शरीर को गर्म कर सकती है. आमतौर पर पूर्वानुमान उपकरणों का उपयोग करके हीट तरंगों का पता लगाया जा सकता है ताकि चेतावनी कॉल जारी की जा सके.

First Published : 02 Apr 2019, 10:47:20 PM

For all the Latest States News, Rajasthan News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो