logo-image

राजस्थान के 5 शहरों में पारा शून्य के नीचे पहुंचा, सीकर में जमी बर्फ

उत्तर भारत में हाड़ कंपा देने वाली ठंड का सितम जारी है. तापमान लगातार नए रिकॉर्ड बना रहा है. दिल्ली एनसीआर ही नहीं राजस्थान में भी ठंड पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ रही है.

Updated on: 28 Dec 2019, 01:03 PM

जयपुर:

उत्तर भारत में हाड़ कंपा देने वाली ठंड का सितम जारी है. तापमान लगातार नए रिकॉर्ड बना रहा है. दिल्ली एनसीआर ही नहीं राजस्थान में भी ठंड पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ रही है. राजस्थान के पांच शहरों में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे चला गया. मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार शुक्रवार रात फतेहपुर में तापमान शून्य से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे, जोबनर में शून्य से दो डिग्री नीचे, आबू में शून्य से 1.5 डिग्री नीचे, सीकर में शून्य से 4 डिग्री नीचे और चुरू में शून्य से छह डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज हुआ.
अन्य शहर जहां पांच डिग्री से कम तापमान दर्ज हुआ उन शहरों में पिलानी (0.4), राजसमंद (1.4), गंगानगर (1.4), अलवर (2.0), उदयपुर (3.2), जयपुर (4.0), अजमेर (4.0) और रामगंजमंडी (4.0) रहे.

चार डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ जयपुर पिछले पांच सालों में दिसंबर में सबसे ठंडा रहा, जबकि जोधपुर में 4.4 डिग्री दर्ज किया गया, जोकि 35 सालों में सबसे कम रहा.

इस बीच, मौसम विभाग ने शनिवार तक राज्य के विभिन्न हिस्सों में शीतलहर की स्थिति रहने और घने कोहरे की चेतावनी दी है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार नए साल का आगाज बारिश के साथ हो सकता है. दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश के साथ ओलावृष्टि हो सकती है.