logo-image

8 जुलाई से खुलेगा मेहरानगढ़ दुर्ग, ऑनलाइन टिकटों की होगी विशेष व्यवस्था

सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से लगाए गए लॉकडाउन के बाद से ही धीरे-धीरे अनलॉक की प्रक्रिया अपनाई और समय के मुताबिक सरकारी गाइड लाइंस को ध्यान में रखते हुए ऐसी धरोहरों को अनलॉक कर रही है.

Updated on: 03 Jul 2021, 10:37 PM

नई दिल्ली :

8 जुलाई से मेहरानगढ़ किला खोला जाएगा इस दौरान किले को देखने आने वाले पर्यटकों के लिए ऑनलाइन टिकटों की बिक्री की जा रही है. आपको बता दें कि इसके पहले वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से भारत सरकार एवं राजस्थान सरकार द्वारा जारी की गई गाइड लाइन्स के अनुसार 17 अप्रैल 2021 से बंद था मेहरानगढ़ दुर्ग. अब कोरोना संक्रमण के मामले सामान्य होने के बाद से इस ऐतिहासिक दुर्ग को आगामी 8 जुलाई से पुनः पर्यटकों के लिए खोला जाएगा. आपको बता दें कि सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से लगाए गए लॉकडाउन के बाद से ही धीरे-धीरे अनलॉक की प्रक्रिया अपनाई और समय के मुताबिक सरकारी गाइड लाइंस को ध्यान में रखते हुए ऐसी धरोहरों को अनलॉक कर रही है.

सरकारी गाइड लाइन के अनुसार अनलॉक के दौरान विभिन्न होटल्स, गेस्ट हाउस, सरकारी म्यूजियम, व अन्य पर्यटन स्थलों को खोला गया है. इसी को ध्यान में रखते हुए, और गाइड एसोसिएशन, ट्रैवल एसोसिएशन, होटल एसोसिएशन, गेस्ट हाउस मालिक इत्यादि के अनुरोध और विचार विमर्श के बाद आगामी 8 जुलाई 2021 को मेहरानगढ़ दुर्ग खोला जाएगा. इससे न सिर्फ पर्यटन से जुड़े व्यवसायियों को राहत मिलेगी अपितु छोटे छोटे व्यापारियों को भी पुनः रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे. 

मेहरानगढ़ दुर्ग खुलने पर पर्यटकों के सुरक्षा की विशेष व्यवस्था की गई है जिसमें ऑनलाइन टिकट की व्यवस्था रहेगी , सीमित संख्या में ही आगंतुकों को प्रवेश दिया जाएगा, डिजिटल थर्मोमीटर से जांच, सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की पालना, समय - समय के अंतराल पर परिसर का सेनेटाइजेशन, व अन्य सभी व्यवस्थाओं को पूर्ण किया जाएगा.