logo-image

राजस्थान: 'लंपी' से हजारों मवेशियों की मौत, केंद्रीय मंत्रियों ने की बैठक; दिए निर्देश

राजस्थान और गुजरात राज्य में लंबी बीमारी ने कहर मचा रखा है. हजारों पशुओं की मौत इस बीमारी की वजह से हो चुकी है, तो लाखों पशुओं में ये बीमारी फैल रही है. राजस्थान के 7 जिलों में हालात बेहद खराब हैं..

Updated on: 07 Aug 2022, 02:51 PM

highlights

  • राजस्थान में लंपी बीमारी का कहर
  • हजारों पशुओं की हो चुकी है मौत
  • राजस्थान के अलावा गुजरात भी पहुंच चुकी है बीमारी

जोधपुर:

राजस्थान और गुजरात राज्य में लंबी बीमारी ने कहर मचा रखा है. हजारों पशुओं की मौत इस बीमारी की वजह से हो चुकी है, तो लाखों पशुओं में ये बीमारी फैल रही है. राजस्थान के 7 जिलों में हालात बेहद खराब हैं. इस बीच केंद्रीय मंत्रियों गजेंद्र सिंह शेखावत और कैलाश चौधरी ने जोधपुर में बैठक की. इसमें शीर्ष अधिकारियों के साथ इस बीमारी से निपटने पर चर्चा की. बैठक के बाद गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि राजस्थान सरकार को मवेशी मालिकों की मदद करनी चाहिए

राजस्थान सरकार को देनी चाहिए मदद

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि पिछले 2 महीने में पश्चिमी राजस्थान के लगभग सभी ज़िलों में लंपी बीमारी के कारण हज़ारों की संख्या में गायों की अकाल मृत्यु हुई है. आज जोधपुर कलेक्ट्रेट में बैठकर हमने पांचों ज़िलों के अधिकारियों के साथ चर्चा की, बीमारी की रोकथाम के निर्देश दिए. उन्होंने आगे कहा कि अभी तक लगभग 20% गायों का सर्वे हुआ है. राजस्थान सरकार को इसे गंभीरता से लेना चाहिए... मैं मुख्यमंत्री से पत्र लिखकर आग्रह करूंगा कि सारे मृतक पशुओं का मुआवजा पशुपालकों को राजस्थान सरकार द्वारा दिया जाए.

ये भी पढ़ें: SP MLA जियाउर रहमान ने किया 'हर घर तिरंगा अभियान' का विरोध, कही ये बात

भारत सरकार ने भेजी आईसीआर से वैज्ञानिकों की टीम

केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि लंपी बीमारी की वजह से पश्चिमी राजस्थान में कई जगह गायों की अकाल मृत्यु हुई है, इसे लेकर भारत सरकार चिंतित है. भारत सरकार ने ICR से वैज्ञानिकों की टीम को भेजा, उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत हुई. वैक्सीनेशन की भी पर्याप्त व्यवस्था तैयार हो रही है. राजस्थान सरकार अगर इसे लेकर व्यवस्था करेगी तो समय रहते इसका समाधान हो जाएगा.