logo-image

अजमेर के अंध विद्यालय में मनाई गई लुई ब्रेल की जयंती, विद्यार्थियों ने लगाई प्रदर्शनी

ब्रेल लिपि के आविष्कारक लुई ब्रेल की जयंती पर देश भर में अनेकों कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

Updated on: 04 Jan 2022, 05:59 PM

highlights

  • अजमेर के आदर्श नगर स्थित अंध विद्यालय में लुई ब्रेल की जयंती मनाई गई
  • अंध विद्यार्थियों ने प्रदर्शनी भी लगाई
  • विद्यालय के प्रतिभावान विद्यार्थियों को प्रशस्ति पत्र व शील्ड देकर सम्मानित किया 

 

 

जयपुर:

अजमेर के आदर्श नगर स्थित अंध विद्यालय में आज यानि मंगलवार को लुई ब्रेल की जयंती मनाई गई, साथ ही विद्यालय का वार्षिक उत्सव व सम्मान समारोह का भी आयोजन किया गया. कार्यक्रम में विद्यालय के प्रतिभावान विद्यार्थियों को प्रशस्ति पत्र व शील्ड देकर सम्मानित भी किया गया. इस मौके पर अजमेर एडिशनल एसपी विकास सांगवान सहित कई गणमान्य लोग मौजूद रहे. ब्रेल लिपि के आविष्कारक लुई ब्रेल की जयंती पर देश भर में अनेकों कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसी कड़ी में मंगलवार को अजमेर के आदर्श नगर स्थित अंध विद्यालय में भी लुई ब्रेल की जयंती मनाई गई जिसमें स्कूल के विद्यार्थियों ने उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्हें याद किया, इस मौके पर विद्यालय का वार्षिकोत्सव भी मनाया गया, जिसमे शाला के विद्यार्थियों ने रंगारंग प्रस्तुति दी.

कार्यक्रम में अंध विद्यार्थियों ने प्रदर्शनी भी लगाई जिसकी शुरुआत नगर निगम की उपायुक्त नीतू यादव ने फीता काटकर किया, इसके बाद मुख्य अथिति के रूप में पहुंचे एडिशनल एसपी सिटी विकास सांगवान व डीएसपी प्रियंका रघुवंशी ने प्रदर्शनी का अवलोकन कर बच्चों की सराहना की.इसके बाद विद्यालय के होनहार विद्यार्थियों को प्रशस्ति पत्र व शील्ड देकर सम्मानित किया गया. कार्यक्रम में मासूम बच्चों ने लुई ब्रेल पर लिखी कविता गाई व नृत्य करके प्रस्तुतियां दी.

यह भी पढ़ें : त्रिपुरा में बोले PM नरेंद्र मोदी- पहले यहां भ्रष्टाचार की गाड़ी रुकती थी, लेकिन अब...

कार्यक्रम में मौजूद राजस्थान नेत्रहीन सेवा संघ के संरक्षक निर्मल खंडेलवाल ने बताया कि विद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारा बेहतरीन कार्य किया जा रहा है, जिसके चलते स्कूल के विद्यार्थियों का परिणाम भी शत प्रतिशत रहा है.उन्होंने कहा कि सेवा संघ के संरक्षक अतुल कुलश्रेष्ठ की ओर से विद्यालय में सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएंगे. कार्यक्रम में नगर निगम की उपायुक्त नीतू यादव, प्रिंसिपल अर्पण कुमार चौधरी सहित स्कूल के विद्यार्थी व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे.