logo-image

7 सितंबर से खुलेगी अजमेर स्थित ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह, जानें प्रवेश के लिए क्या हैं नियम

राजस्थान के अजमेर में स्थित विश्वप्रसिद्ध ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह 7 सितम्बर से खोली जाएगी. लेकिन दरगाह पर फूल, चादर समेत अन्य सामग्री चढ़ाने पर रोक रहेगी.

Updated on: 05 Sep 2020, 02:55 PM

अजमेर:

राजस्थान (Rajasthan) के अजमेर में स्थित विश्वप्रसिद्ध ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह 7 सितम्बर से खोली जाएगी. लेकिन दरगाह पर फूल, चादर समेत अन्य सामग्री चढ़ाने पर रोक रहेगी. जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में हुई बैठक में ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह को खोलने का निर्णय लिया गया है. दरगाह में सोशल डिस्टेंसिंग के तहत सभी रस्में अदा होंगी. सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का नियमों का पालन हो सके, इसके लिए जगह-जगह निशान बनाए गए हैं. साथ ही सेनिटाइजेशन मशीन की व्यवस्था की गई है. दरगाह जाने वाले लोगों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा. दरगाह के मुख्य द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था होगी. दरगाह में आने वाले हर शख्स को नियमों का पालन करना होगा.

यह भी पढ़ें: कोविड-19 की वैक्सीन पहले किसे देनी है, कैसे तय करें?

उल्लेखनीय है कि अनलॉक-4 के तहत सरकार ने नियमों में और ढील दी है. अनलॉक 4 के दौरान व्यक्तियों और वस्तुओं के एक ही राज्य और एक राज्य से दूसरे राज्य आने जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा. दुकानों को ग्राहकों के बीच पर्याप्त शारीरिक दूरी बनाए रखने की आवश्यकता होगी। एमएचए राष्ट्रीय निर्देशों के प्रभावी कार्यान्वयन की निगरानी करेगा. सामाजिक, शैक्षणिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक, राजनीतिक और दूसरे कार्यक्रमों की पर्याप्त एहतियात बरतते हुए 21 सितंबर से इजाजत होगी, बशर्ते उनमें 100 से ज्यादा व्यक्ति शामिल न हों.

यह भी पढ़ें: भारत में कोरोना मामले 40 लाख पार, एक दिन में रिकॉर्ड 86,432 मरीज मिले

उधर,आपको बता दें कि राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या शनिवार को बढ़कर 1,116 हो गई, वहीं राज्य में 718 नये संक्रमित मिले हैं. शनिवार सुबह साढ़े दस बजे तक के बीते लगभग 12 घंटे में राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से आठ और लोगों मौत हुई हैं. इसके साथ ही संक्रमण के 718 नये मामले सामने आने से राज्य में इस घातक वायरस से संक्रमित लोगों की अब तक की कुल संख्या 88,515 हो गई, जिनमें से 15,409 रोगी उपचाराधीन हैं.