logo-image

कांग्रेस की राष्ट्रव्यापी रैलीः मुख्य मंच पर मिलेगी 106 नेताओं को जगह

 राजधानी जयपुर के विद्याधर नगर स्टेडियम में रविवार को होने वाली राष्ट्रव्यापी महंगाई हटाओ रैली की तैयारियां अंतिम दौर में हैं।  सभास्थल पर बनने वाले मुख्य मंच और तीन अन्य मंच लगभग बनकर तैयार हैं।

Updated on: 11 Dec 2021, 08:44 PM

नई दिल्ली:

 राजधानी जयपुर के विद्याधर नगर स्टेडियम में रविवार को होने वाली राष्ट्रव्यापी महंगाई हटाओ रैली की तैयारियां अंतिम दौर में हैं।  सभास्थल पर बनने वाले मुख्य मंच और तीन अन्य मंच लगभग बनकर तैयार हैं।  वहीं मंच व्यवस्था कमेटी के सदस्यों की माने तो रैली के मुख्य मंच पर राहुल गांधी समेत 106 नेताओं के बैठने की व्यवस्था की गई है।  इसके साथ ही एक और मंच बनाया गया है जहां पर 250 नेताओं के बैठने की व्यवस्था की गई है, इनमें अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी सचिवों और दूसरे राज्यों के अध्यक्षों को जगह दी गई है। 

मुख्य मंच पर इन नेताओं को मिलेगी जगह
 बताया जा रहा है कि मुख्य मंच पर जिन 106 नेताओं को जगह दी जाएगी उनमें पार्टी के राष्ट्रीय महासचिवों,  पूर्व मुख्यमंत्रियों, 3 राज्यों के वर्तमान मुख्यमंत्रियों,लोकसभा और राज्यसभा के वरिष्ठ सांसदों को जगह दी जाएगी। 

मुख्य मंच पर राजस्थान से इन नेताओं को मिलेगी जगह
 वहीं मुख्य मंच पर राजस्थान से जिन नेताओं को जगह मिलेगी, उनमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य रघुवीर मीणा, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव भंवर जितेंद्र सिंह, सचिन पायलट और जयपुर शहर के निवर्तमान जिला अध्यक्ष प्रताप सिंह खाचरियावास को जगह दी जाएगी। 

दूसरे मंच पर इन नेताओं को मिलेगी जगह
 वहीं दूसरे बड़े मंच पर जिन ढाई सौ लोगों को बैठने की व्यवस्था की गई है, उनमें पार्टी के सांसदों, एआईसीसी के सचिवों, राष्ट्रीय प्रवक्ताओं, दूसरे राज्यों के प्रदेशाध्यक्षों, नेता प्रतिपक्ष और वरिष्ठ नेताओं को जगह दी जाएगी

मंत्री-विधायकों के लिए बनाए गए 3 ब्लॉक
 इधर राजस्थान सहित 3 राज्यों के मंत्रिमंडल के सदस्यों, विधायकों, पार्टी के पूर्व सांसदों, पूर्व मंत्रियों के लिए अलग-अलग मंच बनाए गए हैं, जहां उनके बैठने की व्यवस्था की गई।

ग्राउंड में लगाई 20 हजार कुर्सियां 
रैली स्थल पर लोगों के बैठने के लिए तकरीबन 20 हजार कुर्सियां भी लगाई गई हैं,  जहां पर पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं के बैठने की व्यवस्था की गई है। देशभर से आने वाले मीडिया कर्मियों के लिए भी अलग से मंच बनाए गए हैं। 


स्टेडियम के बाहर एक दर्जन स्थानों पर एलइडी स्क्रीन
स्टेडियम के बाहर एक दर्जन जगहों पर बड़ी-बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई जा रही हैं, जिन पर रैली का लाइव प्रसारण किया जाएगा। जिन कार्यकर्ताओं को अंदर जगह नहीं मिल पाएगी, वह एलईडी स्क्रीन के जरिए नेताओं के भाषणों को सुन सकेंगे और देख सकेंगे। 

थर्मल स्क्रीनिंग के बाद होगी एंट्री 
वहीं रैली में आने वाले लोगों को को भी प्रोटोकॉल की भी पालना करनी होगी।  इसके लिए कांग्रेस कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है।  साथ ही प्राइवेट नर्सिंग स्टाफ को भी तैनात किया जा रहा है।  बिना मास्क किसी की भी एंट्री नहीं की जाएगी जिसके पास मास्क नहीं है उसे गेट पर ही माफ कर देकर अंदर भेजा जाएगा और थर्मल स्क्रीनिंग करने के बाद ही अंदर प्रवेश दिया जाएगा।