logo-image

PICS: सजने-संवरने के लिए ब्यूटी पार्लर में लगी राजस्थान के ऊंटों की भीड़, आज से शुरू हो रहा है इंटरनेशनल कैमल फेस्टिवल

12-13 जनवरी को होने वाले फेस्टिवल में ऊंटों को लेकर खास प्रतियोगिता होनी है.

Updated on: 12 Jan 2019, 03:03 PM

बीकानेर:

आपने अभी तक इंसानों के लिए ब्यूटी पार्लर के बारे में सुना होगा. लेकिन क्या आपने कभी ऊंटों के लिए ब्यूटी पार्लर के बारे मे सुना है. शायद ये सुनकर आप हैरान हो रहे होंगे. ये सच है, जहां इन दिनों बीकानेर में शुरू होने वाले इंटरनेशनल कैमल फेस्टिवल को लेकर ऊंट के मालिक पार्लर जा रहे हैं ओर उन्हें फेस्टिवल में ऊंट सजावट प्रतियोगिता के लिए तैयार कर रहे हैं.

12-13 जनवरी को होने वाले फेस्टिवल में ऊंटों को लेकर खास प्रतियोगिता होनी है. ऐसे में ऊंटों को सजाया संवारा जा रहा है. हालांकि ये पार्लर कोई बाकी पार्लर की तरह किसी इमारत के अंदर या शोरूम में नहीं हैं, बल्कि ऊंटों के ये पार्लर खुले में चल रहे हैं. जहां खास तौर पर ऊंटों को तैयार करने का जिम्मा जापान से आई मेघुवी कर रही हैं.

पिछले छः सालों से विशेष रूप से कैमल फेस्टिवल के लिए बीकानेर आ रही मेघुवी को ऊंटों से बड़ा लगाव है. बिना किसी तरह की कमाई और न ही किसी तरह का मेहनताना लिए ऊंटों को सजाने के प्रति प्यार इस जापानी महिला को बीकानेर खींच लाता है. ऐसे में अभी तक दर्जन भर ऊंटों को ऐसे स्वरूप में तैयार कर चुकी मेघुवी पेशे से डिजाइनर हैं. मेघुवी का कहना हैं कि उन्हें यहां की संस्कृति काफी पसंद है ओर वे हर साल यहां आती हैं. उन्होंने बताया कि इस बार भी कुछ अलग और नया डिजाइन बनाने की कोशिश की है. वही ऊंटों के मालिकों का कहना है कि वे भी विदेशी मेहमान की मदद करते हैं.