News Nation Logo

राजस्थान में सबसे बड़ी IT रेड, तहखाने में अरबों की संपत्ति, 1700 करोड़ की काली कमाई का भंडाफोड़

राजस्थान में अब तक की सबसे बड़ी छापेमारी की जा रही है. अभी तक की जांच में 1700 करोड़ की संपत्ति का पता चला है. जयपुर में छारेमारी के दौरान तहखाने में मिली मूर्तियों, कालीनें, कीमती स्टोन और बहुमूल्य पदार्थों के बारे में जानकारी मांगी है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 23 Jan 2021, 11:49:11 AM
gokul kripa

राजस्थान- 1700 करोड़ की काली कमाई, तहखाने में अरबों की संपत्ति (Photo Credit: न्यूज नेशन)

जयपुर:

राजस्थान में आयकर विभाग ने अब तक की सबसे बड़ी छापेमारी की है. आयकर विभाग की अब तक की जांच में 1700 करोड़ से अधिक की काली कमाई का खुलासा हो चुका है. वहीं बताया जा रहा है कि यह आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है. आयकर विभाग ने जयपुर में सर्राफा कारोबारी, दो रियल स्टेट डेवेलपर के यहां छापा मारा है. आयकर विभाग को सर्राफा व्यापारी के यहां एक सुरंग मिली है, जिसमें 700 करोड़ की जायदाद की जानकारी मिली है. 

5 दिनों तक चली छापेमारी
जानकारी के मुताबिक पिछले 5 दिन से आयकर विभाग की टीम छापेमारी कर रही थी. इस छापे में आईटी विभाग की 50 टीमें 200 कर्मचारियों के साथ 5 दिनों तक लगातार कागजातों और दस्तावेज को खंगालती रही. इनकम टैक्स विभाग ने जयपुर के तीन कारोबारी समूहों सिल्वर आर्टग्रुप, चोरडिया ग्रुप और गोकुल कृपा ग्रुप पर की गई. इस दौरान 1700 से 1750 करोड़ रुपये की दो नंबर की कमाई का खुलासा हुआ है. 

तहखाने में छिपा का 1000 करोड़ का खजाना
छापेमारी के दौरान टीम को एक सुरंग भी मिली है. इसमें काली कमाई को छुपाया गया था. दावा किया जा रहा है कि सुरंग में अब तक 700 करोड़ की संपत्ति का खुलासा हो चुका है जबकि यह रकम और बढ़ सकती है. जयपुर पुलिस ने तहखाने में मिली मूर्तियों, कालीनें, कीमती स्टोन और बहुमूल्य पदार्थों के बारे में जानकारी मांगी है ताकि ये पता चल सके कि ये माल कहां से आए हैं और इनकी सप्लाई कहां होती थी. 

इनकम टैक्स के अनुसार इन ग्रुपों के दफ्तरों से जो कागजात जब्त हुए हैं उसमें करीब 200 करोड़ के लेन देन की पर्चियां मिली हैं. यहां पर लगे हुए सभी CCTV फुटेज जब्त कर लिए गए हैं जिनका अध्ययन किया जाएगा. इनकम टैक्स की 50 टीमें करीब पांच दिनों तक दो सौ कर्मचारियों के साथ इन तीनों समूह पर छापेमारी की कार्रवाई में लगी रही. अब आयकर विभाग इन दस्तावेजों की विस्तृत जांच कर रहा है.

First Published : 23 Jan 2021, 11:49:11 AM

For all the Latest States News, Rajasthan News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.