logo-image

जहां होता था परमाणु विस्फोट, वहीं अब हो रहा है कोरोना 'विस्फोट', इलाके में मचा हड़कंप

संक्रमित मरीजों की संख्या 34 पहुंच गई है. इसके अलावा भीलवाड़ा में चार कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं.

Updated on: 21 Apr 2020, 01:26 PM

जैसलमेर:

Coronavirus (Covid-19): राजस्थान के जैसलमेर क्षेत्र के पोखरण में जहां परमाणु विस्फोट (Atomic Exploision) होता है, वहीं इस समय कोरोना विस्फोट हो रहा है. परमाणु नगरी पोखरण में लगातार कोरोना विस्फोट के मामले सामने आ रहे हैं. मंगलवार को भी दो लोगों की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही संक्रमित मरीजों की संख्या 34 पहुंच गई है. लगातार मामला बढ़ने से इलाके में हड़कंप मच गया है. इसके अलावा भीलवाड़ा में चार कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं. भीलवाड़ा में आज 4 कोरोना वायरस (Corona Virus) के पॉजिटिव रोगियों के एक साथ मिलने से प्रशासन में हड़कंप मच गया है. इसमें एक दंपती भी शामिल है.

यह भी पढ़ें- BJP विधायक को पास जारी करने वाले SDO पर गिरी गाज, कारण बताओ नोटिस जारी, बेटी को लाने गया था कोटा

जैसलमेर में लगातार नए मामले सामने आने से सकते में स्वास्थ्य महकमा

जिला कलेक्टर राजेन्द्र भट्ट ने बताया कि जवाहर नगर क्षेत्र के एक दंपती, आरसी व्यास व विजयसिंह पथिक नगर क्षेत्र का है. इसमें एक महिला दिल्ली से यहां आयी थी. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मुश्ताक खान ने बताया कि आज जयपुर से प्राप्त हुई 700 रिपोर्टों मे से 4 रोगियों की रिपोर्ट (Coronavirus (Covid-19), Lockdown Part 2 Day 1, Lockdown 2.0 Day one, Corona Virus In India, Corona In India, Covid-19) पोजिटिव आई है. इन पॉजिटिव रोगियों के यहां पहुंच कर मेडिकल टीमों ने चारों को जिला अस्पताल में भर्ती करा दिया है. इनके परिवारजनों को सूचिबद्ध करने के साथ ही इनके संपर्क में आए लोगों तथा उनकी ट्रेवल हिस्ट्री खंगाली जा रही है.

यह भी पढ़ें- चौकीदार को उठक-बैठक करवाना बेहद शर्मनाक, DGP बोले- पुलिसकर्मी की बेइज्जती बर्दास्त नहीं 

टेस्‍ट किट के फेल होने पर रैपिड टेस्‍ट पर रोक लगा दी

वहीं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना वायरस परीक्षण (Corona Virus Test) के लिए इस्‍तेमाल किए जाने वाले टेस्‍ट किट के फेल होने पर रैपिड टेस्‍ट पर रोक लगा दी है. राजस्थान में जांच की गति को बढ़ाने के लिए चीन से आई रेपिड टेस्ट किट परीक्षण में विफल पाई गई है. कोरोना वायरस से इन्फेक्टेड 95 प्रतिशत मरीजों की निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद अब सवाई मानसिंह हॉस्‍पिटल के डॉक्टर्स PCR जांच को ही सही ठहरा रहे हैं. फिलहाल केवल 10 हज़ार किट ही राजस्थान आई हैं औऱ आने वाले 2/3 दिन में दो-ढाई लाख किट और आनी है.

यह भी पढ़ें- लॉकडाउन (Lockdown) भले ही खत्म हो जाए, लेकिन आपको ये 5 काम करने ही होंगे!

कोरोना पॉजीटिव मरीजों को रैपिड किट ने निगेटिव बता दिया

बताया जा रहा है कि रैपिड टेस्‍ट किट से जांच की गुणवत्‍ता ठीक नहीं आ रही थी. इस पर सवाल भी उठने लगे थे. कई कोरोना पॉजीटिव मरीजों को रैपिड किट ने निगेटिव बता दिया था. 100 सैम्पल में से 95 की रिपोर्ट निगेटिव मिली थी. रेड जोन रामगंज एरिया से भी लिए गए 1232 में से मात्र 2 की पॉजिटिव रिपोर्ट आई, जबकि वहां घर-घर से जांच में 50 पॉजीटिव केस आ रहे थे. इस मामले की जांच के लिए मुख्‍यमंत्री ने एक्सपर्ट की टीम बनाई है. बता दें कि राजस्‍थान पहला राज्‍य है, जहां चीन में बनी किट से सबसे पहले जांच प्रारंभ हुई थी.