logo-image

राजस्थान: शादी में 100 से ज्यादा लोग शामिल हुए तो 25 हजार रुपए लगेगा जुर्माना

राजस्थान सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच देवउठनी एकादशी से शुरू होने वाले विवाह समारोह को लेकर बड़ा फैसला लिया है. अब राजस्थान में किसी भी शादी समारोह में 100 लोगों से अधिक के शामिल होने पर पाबंदी लगा दी गई है.

Updated on: 23 Nov 2020, 08:22 AM

जयपुर:

राजस्थान सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच देवउठनी एकादशी से शुरू होने वाले विवाह समारोह को लेकर बड़ा फैसला लिया है. अब राजस्थान में किसी भी शादी समारोह में 100 लोगों से अधिक के शामिल होने पर पाबंदी लगा दी गई है. इतना ही नहीं अगर किसी शादी में 100 लोगों से अधिक पाए गए तो 25 हजार रुपपये का जुर्माना भी लगाया जाएगा.  

यह भी पढ़ेंः 24 घंटे में कोरोना से 121 की मौत, 6746 नए केस आए

सड़कों पर नहीं दिखेगी बारात
सरकार ने यह भी साफ कर दिया है कि शादियों में सड़कों पर बारात नहीं निकाली जाएगी. वहीं हर शादी समारोह की जानकारी पुलिस को भी देनी है. अगर शादी की सूचना नहीं दी गई तो उस पर 5 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अधिकारियों को वीडियो कांफ्रेसिंग पर निर्देश देते हुए कहा कि आयोजकों द्वारा विवाह समारोह की वीडियोग्राफी करने को अनिवार्य किया जाए. साथ ही अधिक लोगों के एकत्र होने की सूचना या अंदेशा होने पर पुलिस एवं प्रशासन भी वीडियोग्राफी कराए.

यह भी पढ़ेंः गुजरात में कल से 4 शहरों में नाइट कर्फ्यू, 6 से 9 बजे तक मास्क जरूरी

कार में भी लगाना होगा मास्क
राजस्थान सरकार ने नए आदेश के मुताबिक अब कार में भी लोगों को मास्क लगाना होगा. अगर कोई भी व्यक्ति बिना मास्क कार में पाया गया तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा. इससे पहले राजस्थान सरकार कोरोना संक्रमण रोकने के लिए सभी जिलों में धारा-144 लगा चुकी है.