logo-image

राजस्थान : दुकान में लगी भीषण आग, एक बच्ची की हुई मौत

इलाके के लोगों ने बताया कि आग सबसे पहले एक कपड़े की दुकान में लगी थी.

Updated on: 01 Dec 2018, 02:24 PM

नई दिल्ली:

बीती रात राजस्थान के दौसा के मानगंज इलाके में भीषण आग लग गई. इलाके के लोगों ने बताया कि आग सबसे पहले एक कपड़े की दुकान में लगी थी. इसके बाद आग में एक के बाद एक करीब आधा दर्जन दुकानें जलकर खाक हो गई वहीं चार मंजिला मकान भी पूरी तरह जलकर खाक हो गया. इस आगजनी के दौरान 2 सिलेंडर ब्लास्ट भी हुए और इस दर्दनाक अग्निकांड में एक 11 वर्षीय बालिका की मौत भी हो गई. आग जिस मकान में लगी उसमें करीब 1 करोड़ रुपए से अधिक का कपड़ा एवं अन्य घरेलू सामान जलकर खाक हो गया. देर रात तक जिला कलेक्टर नरेशशर्मा और पुलिस अधीक्षक चुनाराम जाट आग पर काबू पाने के लिए मॉनिटरिंग करते हुए नजर आए.

इस दौरान पुलिस, RAF, QRT, RAC सहित अनेक सुरक्षा एजेंसियों ने राहत एवं बचाव कार्य किया. आग इतनी भयानक थी कि आसपास की बिल्डिंगों में भी आग फैलने की संभावना थी इसी को देखते हुए पुलिस अधीक्षक चुनाराम जाट सहित पुलिस के जवानों ने आसपास के मकानों एवं बिल्डिंगों में रहने वाले लोगों को बिल्डिंगों से बाहर निकाला और आसपास का पूरा इलाका खाली करवा दिया. यहां तक की घटनास्थल के आसपास की दुकानों को भी खाली कराया और वहां रखे सामानों को पुलिस के जवानों ने बाहर निकाला ताकि आगजनी की घटना में जान और माल के नुकसान को कम किया जा सके. शाम करीब 6 बजे से लगी इस आग को रात करीब 1 बजे तक बुझाने का प्रयास चलता रहा.

हालांकि रात एक बजे तक आग पर काबू पा लिया गया था लेकिन कपड़ों के गोदाम में आग लगी होने के कारण बार-बार सुबह तक आग की लपटें दिखाई दे रहीं थी. ऐसे में दमकल कर्मी आग पर लगातार काबू पाने का प्रयास कर रहे थे. इधर दोसा में हुए इस अग्निकांड के बाद प्रशासन की व्यवस्थाएं पूरी तरह फेल नजर आई. घटना के कुछ देर बाद दमकल की 2 गाड़ियां मौके पर पहुंचीं लेकिन चंद मिनटों में ही पानी खत्म होने के कारण दमकल की गाड़ियां वापस लौट गईं. ऐसे में समय रहते हुए यदि दमकलो में पानी खत्म नहीं होता तो आग को शुरुआती स्तर पर ही काबू पा लिया जाता.लेकिन करीब आधे घंटे तक दमकले नहीं आईं. जिसके चलते लोगों में आक्रोश व्याप्त हो गया और पुलिस व प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई.

इस दौरान लोगों एवं पुलिस के बीच धक्का-मुक्की की भी खबर है. इधर आधे घंटे बाद दमकल की अन्य गाड़ियां मौके पर पहुंचीं लेकिन तब-तक आग विकराल रूप धारण कर चुकी थी. ऐसे में आग पर काबू पाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी. करीब 7 घंटे तक 10 दमकले मशक्कत करती रहीं उसके बाद भी रह-रहकर धुआं उठता रहा जो सुबह तक जारी था और दमकल कर्मी आग बुझाने के प्रयास में जुटे हुए थे.