News Nation Logo
Banner

राजस्थान में भारी ओलावृष्टि से किसानों की पकी हुई फसल हुई चौपट

सोमवार को शाम को जहां तेज आंधी के साथ आए तूफान ने श्रीगंगानगर जिले सहित आसपास के जिलों में बड़ा नुकसान किया है.

Written By : Ajay sharma | Edited By : Yogesh Bhadauriya | Updated on: 16 Apr 2019, 09:22:06 PM
राजस्थान में तूफान से हुआ नुकसान

राजस्थान में तूफान से हुआ नुकसान

नई दिल्ली:

राजस्थान में मौसम विभाग की चेतावनी के बाद तूफान का कहर लगातार जारी है. सोमवार को शाम को जहां तेज आंधी के साथ आए तूफान ने श्रीगंगानगर जिले सहित आसपास के जिलों में बड़ा नुकसान किया है. वहीं मंगलवार को एक बार फिर बदले मौसम ने जिले के ग्रामीण क्षेत्रो से लेकर कस्बो तक में ओलावृष्टि से भारी नुकसान किया है. श्रीगंगानगर में दोपहर बाद अचानक बदले मौसम ने शाम तक जिले के कई क्षेत्रो में भारी तबाही मचाकर रख दी.

जिले के कई हिस्सों में तेज रफ्तार से आई आंधी के साथ भारी ओलावृष्टि हुई है जिसके कारण खेतो में खड़ी गेंहू की फशल पूरी तरह नष्ट हो गयी हैं. श्रीगंगानगर जिले में ओलावृष्टि से सबसे ज्यादा नुक्सान विजयनगर तहसील क्षेत्र के आसपास के एरिया में होना सामने आया है.

यह भी पढ़ें- राजस्थान: सिटी बस और एंबुलेंस में हुई जबरदस्त भिड़ंत, 1 दर्जन से ज्यादा स्कूली बच्चे हुए घायल

अचानक हुई तेज ओलावृष्टि से जमीन पर बर्फ की चददर बिछ गयी. तो वहीँ खेतो में खड़ी गेंहू की फसल की बर्फ में तब्दील हो गयी. ओलावृष्टि से सड़क किनारे बर्फ ऐसे नजर आई जैसे कश्मीर में बर्फबारी का नजारा है. विजयनगर तहसील के जीबी बेल्ट के पांच किलोमीटर एरिया के दायरे में भारी ओलावृष्टि हुई है जिससे खेतो में पकाव पर पहुंची गेंहू, चना व सरसो को फशल नष्ट हो गयी है. इस एरिया में तेज ओलावृष्टि से बड़ा नुकसान हुआ है.

ग्रामीणों की माने तो ओलावृष्टि से किसान बहुत प्रभावित हुए हैं साथ ही मवेशियों की भी मौत हुई है. ग्रामीणों ने ओलावृष्टि से हुए नुकसान का जिला प्रशासन व सरकार से सर्वे करवाकर किसानो को तुरंत मुहावजा देने की मांग की है.

मौसम विभाग ने तूफ़ान व ओलावृष्टि के लिए पूर्व में ही चेतवानी जारी कर दी थी. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 20 अप्रैल तक तेज हवाएं चलने के साथ-साथ बारिस होने के आसार बने रहेंगे और पश्चिमी विक्षोभ के चलते तेज हवाओ के साथ बरसात होने की संभावना है. आगामी 24 घंटे में रुक रुक कर बरसात होने के आसार बने हुए हैं.मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में बाड़मेर जैसलमेर जोधपुर गंगानगर में 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज आंधी व बरसात होने की संभावना जताई है.

First Published : 16 Apr 2019, 09:20:49 PM

For all the Latest States News, Rajasthan News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो