logo-image

गहलोत सरकार ने स्वतंत्रता सेनानियों की पेंशन बढ़ाई, अब मिलेंगे 25 हजार

गहलोत सरकार ने गुरुवार को स्वतंत्रता सेनानियों की पेंशन में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है. सीएम अशोक गहलोत ने स्वतंत्रता सेनानियों की पेंशन 17 हजार से बढ़ाकर 25 हजार की करने की बात कही है.

Updated on: 12 Feb 2019, 04:07 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव में अब कुछ दिन ही बच गए हैं. ऐसे में लोकलुभावन वादें करने का दौर पार्टियों द्वारा चल पड़ा है. राज्य सरकार भी केंद्र की राजनीति में अपनी पार्टी को मजबूत करने के लिए अपने यहां नए-नए ऐलान कर रही है. इसी के तहत राजस्थान में अशोक गहलोत ने कई नई घोषणाएं की है. गहलोत सरकार ने गुरुवार को स्वतंत्रता सेनानियों की पेंशन में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है. सीएम अशोक गहलोत ने स्वतंत्रता सेनानियों की पेंशन 17 हजार से बढ़ाकर 25 हजार की करने की बात कही है. वहीं मेडिकल भत्ता भी 4000 से बढ़ाकर 5000 रुपए करने को कहा है.

वहीं द्वितीय विश्वयुद्ध के सैनिकों और उनकी विधवाओं की पेंशन में भी बढ़ोतरी की जाएगी. सीएम अशोक गहलोत ने गुरुवार को गांधीवादी विचारक एसएन सुब्बाराव के जन्मदिन समारोह में ये बड़ी घोषणाएं की.

इसे भी पढ़ें: प्रियंका गांधी कांग्रेस महासचिवों की बैठक में शामिल, लोकसभा चुनाव को लेकर हो रहा मंथन

जयपुर के बिड़ला ऑडिटोरियम में आयोजित एसएन सुब्बाराव के जन्मदिन समारोह में सीएम अशोक गहलोत ने द्वितीय विश्वयुद्ध के सैनिकों और उनकी विधवाओं की पेंशन 6 हजार से बढ़ाकर 10 हजार करने की घोषणा की. सीएम गहलोत ने कहा कि 1.74 करोड़ बीपीएल और अंत्योदय परिवारों को 1 रुपए किलो गेंहू मिलेगा.

इसके साथ ही सीएम गहलोत ने गांधी म्यूजियम बनाने की भी घोषणा की. इसके साथ ही अहिंसा और शांति विभाग या निदेशालय बनाने पर विचार करने का भी आश्वासन दिया. समारोह में सीएम गहलोत ने स्वतंत्रता सेनानी रामजी व्यास, गोपालराम भांवरा, राधेश्याम, शोभाराम, ईश्वर सिंह बेदी, जीवाराम, कृष्ण सहाय, रामेश्वर चौधरी और रामू सैनी सहित कई स्वतंत्रता सेनानियों का सम्मान भी किया.

इस मौके पर गहलोत ने केंद्र और बीजेपी पर निशाना साधते हुए कि कहा वे लोग गांधी के विचारों को मानने की जगह गांधी के नाम पर राजनीति कर रहे हैं. सरदार पटेल ने आरएसएस पर प्रतिबंध लगाया था. वे आज पटेल के नाम का इस्तेमाल कर रहे हैं.