logo-image

किसान आंदोलन को लेकर पूर्व CM गहलोत बोले- आखिर क्या मजबूरी है कि...

अशोक गहलोत ने कहा कि क्या मोदी सरकार को इतना वक्त साल भर में नहीं मिला कि किसानों से बातचीत करके रास्ता निकाला जाए जो किसानों को अपनी मांग को लेकर आज सड़क पर आना पड़ा.

Updated on: 15 Feb 2024, 04:11 PM

नई दिल्ली:

किसान आंदोलन को लेकर राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि देश में किसानों का जो आंदोलन चल रहा है यह भारत सरकार का बहुत बड़ा फेलियर है. आजादी के बाद मैं किसानों का इतना लंबा संघर्ष नहीं देखा, जब केंद्र सरकार को झुकना पड़ा हो. तीन काले कानून वापस लेने के बाद किसानों ने संघर्ष रोक दिया, लेकिन साल भर का वक्त मिलने के बावजूद किसानों की मांगी पूरी नहीं हुई. अशोक गहलोत ने कहा कि क्या मोदी सरकार को इतना वक्त साल भर में नहीं मिला कि किसानों से बातचीत करके रास्ता निकाला जाए जो किसानों को अपनी मांग को लेकर आज सड़क पर आना पड़ा.  गहलोत ने कहा मोदी जी जब खुद मुख्यमंत्री थे तब केंद्र की यूपीए सरकार से मांग करते थे कि एमएसपी के लिए कानून बने. आज मोदी जी खुद प्रधानमंत्री हैं देश ने उन्हें स्पष्ट जनादेश दिया है, लेकिन उनकी क्या मजबूरी है जो वह यह कानून नहीं बना रहे हैं.

राजीव गांधी युवा मित्र को हटाने पर बोले गहलोत

अशोक गहलोत ने कहा- कांग्रेस पार्टी किसानों के साथ है. राजस्थान भाजपा सरकार द्वारा राजीव गांधी युवा मित्र को हटाए जाने के मामले में पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान में भाजपा की सरकार बनते ही करीब 5000 राजीव गांधी युवा मित्र को कम से हटा दिया गया. यह युवा सरकारी योजनाओं को घर तक पहुंचाने का काम कर रहे थे, नई सरकार आती तब भी वह यही काम करते हैं. सरकार जो करती वही काम करते, लेकिन मौजूदा भाजपा सरकार ने इन्हें बेरोजगार कर दिया. गहलोत ने कहा- यदि राजीव गांधी के नाम से तकलीफ थी तो मोदी जी के नाम से योजना कर लेते, लेकिन किसी युवा को इस प्रकार घर बैठना उचित नहीं है. अब यह बेरोजगार युवा आंदोलन कर रहे हैं तो पुलिस उन्हें तंग कर रही है धरने से उठा रही है.

मृतक के परिजनों से गहलोत ने की मुलाकात 

हमारी सरकार के दौरान किरोड़ी लाल मीणा जी खूब धरना प्रदर्शन करते थे, लेकिन राजीव गांधी युवा मित्र जो बेरोजगार हो गए उनके परिवार की महिलाएं किरोड़ी लाल मीणा के घर गई थी, लेकिन रात को पुलिस ने वहां से उनको खदेड़ दिया. मंत्री रहते हुए किरोड़ी लाल मीणा जी के यहां कैसे हुआ इसका जवाब उन्हें देना चाहिए. आंदोलन के दौरान एक राजीव गांधी युवा मित्र की मौत हो गई हम आज उसके घर संवेदना प्रकट करने जा रहे हैं.