logo-image

राजस्थान में आसमान से गिरा उल्का पिंड, बाल-बाल बचा किसान

ग्रामीणों का कहना है कि आसमान से एक उल्का पिंड उनके खेत मे जाकर गिरा है, जिसके बाद खेत मे बहुत गहरा गड्डा हो गया है. इस घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और घटनास्थल का निरीक्षण किया.

Updated on: 31 Jul 2019, 11:22 AM

नई दिल्ली:

राजस्थान के भरतपुर से एक अजीबो-गरीब घटना सामने आई है. यहां के नगला कसोटा गांव में एक शख्स की जान जाते-जाते बच गई. दरअसल, विकास नाम का युवक अपने खेत की जुताई कर रहा था कि तभी उसे आसमान से एक नीले रंग की रोशनी नीचे जमीन पर आती दिखी. युवक कुछ समझ पाता उससे पहले वो रोशनी उसके खेत के बगल में जा गिरी, जहां एक बहुत बड़ा सा गढ्ढा हो गया. इस घटना के बाद घटनास्थल के आस-पास सभी ग्रामीण जुट गए.

ये भी पढ़ें: बिहार के मधुबनी जिले में आसमान से गिरा उल्का पिंड बरामद, CM नीतीश कुमार ने किया अवलोकन

ग्रामीणों का कहना है कि आसमान से एक उल्का पिंड उनके खेत मे जाकर गिरा है, जिसके बाद खेत मे बहुत गहरा गड्डा हो गया है. इस घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और घटनास्थल का निरीक्षण किया. पुलिस ने ग्रामीणों को उस जगह दूर रहने का निर्देश दिया है बाकि छानबीन की जा रही है.

वहीं इससे पहले राजस्थान के ही जयपुर के भांकरोटा के मुकुंदपुरा गांव में तड़के आसमान से एक आग का गोला गिरने के कारण लोगों में सनसनी फैल गई थी. गोले के गिरते ही जोरदार सा धमाका भी हुआ था. पुलिस के अनुसार, इसका वजन करीब 5 किलो का था साथ इसके जमीन पर गिरते ही गड्ढा बन गया और पत्थर के टुकड़े-टुकड़े हो गए थे.

और पढ़ें: पृथ्‍वी के विनाश का कारण बनेगा भूकंप, वैज्ञानिकों ने बताई यह वजह

आर्कियोलॉजिस्ट ने इसे उल्का पिंड होने का दावा किया था. फिलहाल इसकी जांच चल रही है। राज्य के उदयपुर में भी 5 साल पहले इस तरह की घटना सामने आई थी. गौरतलब है कि एक रिपोर्ट के मुताबिक विश्व में 185 जगहों पर उल्का पिंड गिरने से प्रभावित स्थलों की पुष्ठि हो चुकी है, जिसमें भारत तीसरे नंबर पर है.