News Nation Logo
दिल्ली में कुतुब मीनार को राष्ट्र ध्वज के रंगों से रोशनकर मनाया गया 100 करोड़ COVID टीकाकरण का जश्न 100 करोड़ COVID टीकाकरण की ऐतिहासिक उपलब्धि पर चार मीनार को राष्ट्रीय ध्वज के रंगों से रोशन किया गया देश भर में 100 स्मारकों को राष्ट्रीय ध्वज के रंगों में रोशन करने की भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की पहल NCB ने अनन्या पांडे से करीब 2 घंटे तक पूछे सवाल, कल भी होगी पूछताछ हम एक साल के अंदर 1 लाख भर्तियां और करेंगे: शिवराज सिंह चौहान आर्यन खान की न्यायिक हिरासत फिर बढ़ी आर्यन को अब 30 अक्टूबर तक रहना होगा जेल में पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी का गोवा दौरा 28 अक्टूबर को भारत पहली बार दुनिया के शीर्ष 25 रक्षा निर्यातक देश की सूची में शामिल: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद किसानों ने दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर से टेंट हटाए एनएच 24 खुलने से आम जनता को मिली राहत मुर्गामंडी जाने वाली सड़क को किसान प्रदर्शनकारियों ने किया खाली उत्तराखंड के राज्यपाल, मुख्यमंत्री के साथ देवभूमि में आई आपदा का हवाई निरीक्षण किया: अमित शाह आपदा पर गृहमंत्री अमित शाह ने राज्य और केंद्र सरकार के उच्चस्तरीय अधिकारियों के साथ मीटिंग की भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 18,454 नए मामले आए और 160 लोगों की कोरोना से मौत हुई किसान सड़कों को अनिश्चित काल के लिए अवरुद्ध नहीं कर सकते: सुप्रीम कोर्ट किसानों को विरोध करने का अधिकार: सुप्रीम कोर्ट भिंड में भारतीय वायुसेना का ट्रेनर विमान क्रैश, हादसे में पायलट घायल: भिंड एसपी मनोज कुमार सिंह भारत ने वैक्सीन मैत्री के माध्यम से दुनिया के देशों में मदद पहुंचाने का काम किया: अनुराग ठाकुर दुनिया को भारत ने दिखाया है कि बड़े से बड़ा लक्ष्य भी प्राप्त किया जा सकता है: अनुराग ठाकुर 100 करोड़ वैक्सीनेशन डोज़ का आंकड़ा पार होने पर लोगों का आभार: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भारत में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार, देशभर में मन रहा जश्न निजी भागीदारी से भी मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं - पीएम मोदी FDA ने मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन के मिक्‍स एंड मैच टीकाकरण को दी मंजूरी उत्तराखंड में भारी बारिश से अब तक 54 लोगों की मौत, 19 जख्मी और 5 लापता डोनाल्ड ट्रंप ने 'TRUTH Social' नामक अपना खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

गहलोत मंत्रिमंडल का जल्द विस्तार, पायलट गुट के 3 MLA बन सकते हैं मंत्री

राजस्थान में फिर सियासत गर्माने जा रही है कांग्रेस के संगठन महामंत्री वेणुगोपाल, प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अजय माकन जयपुर आएंगे. वही राजस्थान में अब कांग्रेस हाईकमान जल्द मंत्रिमंडल विस्तार, राजनीतिक नियुक्तियों और संगठनात्मक नियुक्तियों का काम खत्म कर

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 24 Jul 2021, 02:24:32 PM
Ashok Gehlot and Sachin Pilot

गहलोत मंत्रिमंडल में जल्द विस्तार, पायलट गुट के 3 MLA बनेंगे मंत्री! (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • कांग्रेस हाईकमान का मिशन राजस्थान
  • खींचतान मिटाने जल्द मंत्रिमंडल विस्तार
  • पायलट गुट के तीन विधायक मंत्री बन सकते हैं

जयपुर :

राजस्थान में फिर सियासत गर्माने जा रही है कांग्रेस के संगठन महामंत्री वेणुगोपाल, प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अजय माकन जयपुर आएंगे. वही राजस्थान में अब कांग्रेस हाईकमान जल्द मंत्रिमंडल विस्तार, राजनीतिक नियुक्तियों और संगठनात्मक नियुक्तियों का काम खत्म करने की कवायद में है. सचिन पायलट खेमे की मांगों का भी इसमें ध्यान रखा जाएगा. पायलट खेमे से तीन या इससे ज्यादा विधायकों को मंत्री बनाया जा सकता है. किस खेमे से कितने मंत्री बनेंगे, यह आलाकमान तय करेगा. अशोक गहलोत और सचिन पायलट खेमों को मंत्रिमंडल, राजनीतिक नियुक्तियों और ग्रास रूट स्तर पर कांग्रेस संगठन में भागीदारी देने का शेयरिंग फार्मूला तैयार हो रहा है.

मंत्रिमंडल विस्तार की अभी तारीख तय नहीं है, लेकिन इस महीने के अंत तक या अगस्त के शुरू में फेरबदल-विस्तार हो सकता है. विस्तार से पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कांग्रेस हाईकमान और वरिष्ठ नेताओं से मिलने दिल्ली जा सकते हैं. पहले गहलोत का शनिवार को दिल्ली जाने की चर्चा थी, लेकिन बताया जाता है कि सीएम ने अचानक अपना प्लान बदल दिया. अब मंत्रिमंडल विस्तार और सियासी नियुक्तियों पर चर्चा करने गहलोत के कांग्रेस हाईकमान के पास जाने का इंतजार हैं. प्रभारी अजय माकन हाईकमान का मैसेज लेकर गहलोत से दोबारा मिल सकते हैं.

राजस्थान में अभी मुख्यमंत्री के अलावा 20 मंत्री हैं. प्रदेश में कुल 30 मंत्री बन सकते हैं, इस लिहाज से 9 जगह खाली हैं. इन 9 जगहों के लिए कांग्रेस के दोनों खेमों में करीब 40 से ज्यादा दावेदार हैं. सचिन पायलट गुट अपने लिए जितने मंत्री चाह रहा है, उस पर पहले मुख्यमंत्री गहलोत तैयार नहीं थे. मंत्रिमंडल विस्तार में देरी के पीछे गहलोत का सहमत नहीं होना ही माना जा रहा है. अशोक गहलोत पायलट कैंप को उसके विधायकों के हिसाब से ही मंत्री बनाने के फार्मूला पर जोर दे रहे हैं, जबकि पायलट ग्रुप पहले से ज्यादा मंत्री बनाने की मांग कर रहा है.

कांग्रेस हाईकमान पंजाब के बाद राजस्थान में सत्ता संगठन को लेकर बड़े फैसले करके खुद की पकड़ अब भी मजबूत होने का मैसेज देने की रणनीति बना रहा है. राजनीतिक जानकारों के मुताबिक अब एक तय रणनीति के तहत कांग्रेस हाईकमान पायलट कैंप को महत्व देगा, साल भर पहले बगावत के बाद हुई सुलह के वक्त उनसे किए वादों को अब जल्द पूरा करने की कवायद शुरू हो गई है.

First Published : 24 Jul 2021, 02:24:32 PM

For all the Latest States News, Rajasthan News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.