News Nation Logo
Banner

सड़क पर वाहन चलाने से पहले जान लें नया नियम, भरना पड़ सकता है भारी जुर्माना

दोपहिया और चारपहिया वाहनों पर डिजाइनर नंबर प्लेट लगवाने वाले वाहन चालक अब जयपुर में सावधान हो जाएं. क्योकिं अब जयपुर ट्रैफिक पुलिस की नजर आपके वाहन के नंबर प्लेट पर रहेगी. वाहनों में स्टाइलिश या अस्पष्ट नंबर प्लेट लगी होने पर पुलिस की ओर से कार्रवाई

Lal Singh Fauzdar | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 22 Mar 2022, 07:18:43 PM
traffic police

traffic police (Photo Credit: File Pic)

नई दिल्ली:  

दोपहिया और चारपहिया वाहनों पर डिजाइनर नंबर प्लेट लगवाने वाले वाहन चालक अब जयपुर में सावधान हो जाएं. क्योकिं अब जयपुर ट्रैफिक पुलिस की नजर आपके वाहन के नंबर प्लेट पर रहेगी. वाहनों में स्टाइलिश या अस्पष्ट नंबर प्लेट लगी होने पर पुलिस की ओर से कार्रवाई की जायेगी. जयपुर यातायात पुलिस की ओर से शहर में विशेष अभियान शुरु किया जा रहा है. इस अभियान के तहत वाहनों पर आड़े तिरछे लिखे गये नंबर वाले वाहनों के खिलाफ पुलिस की ओर से एक्शन लिया जायेगा. अस्पष्ट और बिना नंबर के वाहन चलाने वालों के खिलाफ चालान काटे जाएंगे। वाहन को सीज भी किया जायेगा.

डीसीपी ट्रैफिक श्वेता धनकड़ ने बताया कि वाहन चालकों की ओर से वाहनों की नंबर प्लेट पर स्टाइलिश नंबर लिखवा लिये जाते है. जिसकी वजह से कई बार कैमरे इन नंबरों की जांच नही कर पाते. इसके अलावा अपराधी भी ऐसे नंबरो का फायदा उठाकर पुलिस की पकड़ से बचने का प्रयास करते है.  इसी को देखते हुए जयपुर शहर में विशेष अभियान शुरु किया जा रहा है. सरकार की ओर से मान्यता प्राप्त निर्माता व डीलर की ओर से जारी किये नंबर प्लेट या स्टेंडर्ड साइज की प्लेट पर नियमों के मुताबिक ही नंबर होने चाहिये. इसके अलावा नंबर प्लेट में छेड़छाड़ कर नंबर को अलग ढंग से लिखवाने वालों के खिलाफ ट्रैफिक पुलिस कार्रवाई करेगी. इसके अलावा नंबर प्लेट पर किसी तरह के चिन्ह या लोगो बनवाने वालों के वाहनों पर भी पुलिस एक्शन लेगी. 

डीसीपी ट्रैफिक श्वेता धनकड़ का कहना है कि वाहनों पर फर्जी तरिके से पुलिस, प्रेस, एडवोकेट या अन्य पदनाम लिखने वाले वाहनों की भी जांच करने के निर्देश जारी किये गये है. जो भी व्यक्ति फर्जी तरिके से वाहनों पर नाम लिखवाता है. उनके खिलाफ जयपुर ट्रैफिक पुलिस कार्रवाई करेगी. फिलहाल लोगों से ट्रैफिक पुलिस की ओर से समझाईश की जायेगी. लेकिन फिर भी वाहन चालक नही मानते है तो मुकदमा  दर्ज कर वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई होगी. 

First Published : 22 Mar 2022, 07:17:49 PM

For all the Latest States News, Rajasthan News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.