logo-image

दिल्ली के स्मॉग ने बिगाड़ी जयपुर की फिजा, दो गुना हुआ प्रदूषण

दीवाली पर पटाखों के प्रदूषण से अभी गुलाबी नगरी जयपुर को निजात भी नहीं मिली थी कि दिल्ली की हवा ने गुलाबी नगरी की रंगत ही बिगाड़ दी है. दिल्ली का प्रदूषण अब राजस्थान ही हवा खराब करने लगा है.

Updated on: 03 Nov 2019, 09:50 AM

जयपुर:

दीवाली पर पटाखों के प्रदूषण से अभी गुलाबी नगरी जयपुर को निजात भी नहीं मिली थी कि दिल्ली की हवा ने गुलाबी नगरी की रंगत ही बिगाड़ दी है. दिल्ली का प्रदूषण अब राजस्थान ही हवा खराब करने लगा है. एंटी साइक्लोन बनने के कारण चली हवा के कारण दिल्ली का स्मॉग जयपुर, भिवाड़ी, अजमेर व जोधपुर सहित कई शहरों की ओर डायवर्ट हो गया है. इससे 24 घंटे के भीतर ही जयपुर में प्रदूषण दोगुना हो गया.

हरियाणा में पराली जलाने के बाद दिल्ली में लगातार प्रदूषण बढ़ रहा है. पिछले दो दिन से दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का स्तर सातवें आसमान पर पहुंच गया है. धीरे-धीरे इसका असर एनसीआर से बाहर निकल पड़ोसी राज्यों के शहरों तक पहुंच रहा है. रविवार को जयपुर के मानसरोवर, वैशाली नगर, जेएलनएन मार्ग, मालवीय नगर, वैशाली नगर में दृश्यता कम नजर आई.

यह भी पढ़ेंः 30 हजार की रिश्वत लेते ASI गिरफ्तार, मारपीट के मामले में मांगी थी घूस

इससे कई दिनों पहले पटाखों के धुएं से शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक पूरी तरह से बिगड़ा हुआ नजर आ रहा है. वहीं अब मौसमी परिवर्तन, हवाओं और गैसों के मिश्रण से शहर में गुबार देखने को मिल रहा है. मौसम विशेषज्ञों की मानें प्रदूषित हवाएं दिल्ली से भरतपुर, धौलपुर, करौली, दौसा, जयपुर क्षेत्र में आई हैं. हवा की रफ्तार बढ़ने के बाद यह हालात बने हैं. प्रदूषित हवा आने के बाद जयपुर का वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 पार कर गया.