logo-image

राजस्थान में सिर्फ 5 लोगों ने दिया 198 को कोरोना संक्रमण, 81 नए मामले आए सामने

ज्यादातर नए पॉजिटिव मरीजों की कोई संपर्क और ट्रेवल हिस्ट्री भी जारी नही की गई है. अब तक राजस्थान के 24 जिलों में संक्रमण फैल चुका है.

Updated on: 10 Apr 2020, 07:50 AM

नई दिल्ली:

देश में बढ़ते कोरोना के मामलों ने सरकार की नींद उड़ा दी है. हॉटस्पॉट क्षेत्रों पर खास नजर रखी जा रही है. राजस्थान के जयपुर के पास रामगंज भी हॉटस्पॉट क्षेत्रों में से एक है जिसने अब अपना असर दिखाना भी शुरू कर दिया है. दरअसल राजस्थान में 81 नए पॉजिटिव केस पाए गए है और इनमें से 40 केवल जयपुर से ही हैं. जहां से यह सभी मामले सामने आए हैं वह रामगंज के आसपास के हैं. जानकारी के मुताबिक नए पॉजिटिव मामले रामगंज के आसपास उन क्षेत्रों से मिल रहे हैं, जहां अब तक इन्फेक्शन नही था. ज्यादातर नए पॉजिटिव मरीजों की कोई संपर्क और ट्रेवल हिस्ट्री भी जारी नही की गई है. अब तक राजस्थान के 24 जिलों में संक्रमण फैल चुका है.

यह भी पढ़ें: भारत ने जम्मू-कश्मीर पर टिप्पणी को लेकर चीन को आड़े हाथ लिया, कही ये बड़ी बात

महज पांच लोगों की वजह से फैला कोरोना

जानकारी के मुताबिक राजस्थान में महज 5 लोगों ने 198 को कोरोना की चपेट में ला दिया है. जयपुर में ओमान से आए 1 व्यक्ति से 126, भीलवाड़ा में 1 डॉक्टर से 27, कोटा में 1 ड्राइवर से 14, पोकरण के ड्राइवर से 18 और जोधपुर में 1 महिला से 13 में इन्फेक्शन फैला.

यह भी पढ़ें: गृह मंत्री साहब, कृपया हमारा उत्पीड़न रुकवाइये, मुस्लिम संगठनों ने की अपील

रामगंज में 4 दिन में दूसरी मौत

वहीं दूसरी तरफ रामगंज में एक और कोरोना संक्रमित मरीज की मौत हो गई है. इलाके में 4 दिन के अंदर यह दूसरी मौत हुई है. मरने वाली महिला की उम्र 65 साल बताई जा रही है. वह गुरुवार को सांस की तकलीफ और निमोनिया जैसी शिकायतों के साथ sms अस्पताल में भर्ती हुई थी जिसके बाद उन्हें बाद में कोरोना पॉजिटिव पाया गया.

बात करें अन्य राज्यों की तो हालात देखते हुए ओडिशा ने 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है. वहीं कर्नाटक, तमिलनाडु और छत्तीसगढ़ समेत कुछ अन्य राज्यों ने कहा है कि वे आगामी दिनों में फैसला करेंगे कि 21 दिनों के लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जाए या नहीं . गुजरात, बिहार, ओडिशा, कर्नाटक, झारखंड, छत्तीसगढ़, जम्मू कश्मीर, राजस्थान और पश्चिम बंगाल समेत अन्य जगहों से संक्रमण के नए मामले सामने आए जबकि महाराष्ट्र में 97 मौतों के साथ संक्रमित लोगों की संख्या 1,300 से अधिक हो चुकी है. विभिन्न राज्यों से मिली खबर के आधार पर बृहस्पतिवार को रात दस बजे तक कोरोना वायरस से कम से कम 227 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 6,640 लोग संक्रमित हुए हैं . ठीक होने के बाद करीब 600 लोगों को अस्पतालों से छुट्टी मिल चुकी है.

हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार की शाम में दी गयी जानकारी में बताया कि देश में कोरोना वायरस से 169 लोगों की मौत हो चुकी है और संक्रमित लोगों की संख्या 5,865 हो गयी है. मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 591 मामले सामने आए और 20 लोगों की मौत हो गयी . भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के वरिष्ठ वैज्ञानिक मनोज मुरहेकर ने संक्रमण के मामले सामने आने की गति स्थिर होने की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि देश में अब तक कोरोना संक्रमण की जांच के लिये 1.30 लाख परीक्षण किये जा चुके हैं.