logo-image

राजस्थान में अगली कक्षा में प्रमोट होंगे पहली से पांचवीं कक्षा के छात्र

कोरोना महामारी के चलते देश-दुनिया की रफ्तार थम सी गई है. महामारी के चलते इसका असर हर क्षेत्र में देखने को मिल रहा है. वहीं अब राजस्थान सरकार ने पहली कक्षा से पांचवीं कक्षा तक के छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला किया है.

Updated on: 18 Mar 2021, 04:36 PM

जयपुर:

कोरोना महामारी के चलते देश-दुनिया की रफ्तार थम सी गई है. महामारी के चलते इसका असर हर क्षेत्र में देखने को मिल रहा है. वहीं अब राजस्थान सरकार ने पहली कक्षा से पांचवीं कक्षा तक के छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला किया है. विभाग के अनुसार छठी और सातवीं कक्षाओं के विद्यार्थियों की परीक्षा 15 अप्रैल से आयोजित की जाएंगी. वहीं नौवीं से ग्यारहवीं कक्षाओं के विद्यार्थियों की परीक्षा 6-22 अप्रैल तक जिला स्तर पर तथा कक्षा 8 की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर आयोजित की जायेगी.

छठी, सातवीं, नौंवी और ग्यारहवीं कक्षाओं का परिणाम 30 अप्रैल को घोषित किया जायेगा एवं बच्चों का आगामी कक्षाओं में प्रवेश एक मई से शुरू होगा. इसके अनुसार कक्षा पहली से पांचवीं तक के विद्यार्थियों को स्माइल-1, स्माइल-2 एवं 'आओ घर से सीखें कार्यक्रम' के तहत किये गये आकलन के आधार पर अगली कक्षा में प्रोन्नत किया जायेगा. राज्य सरकार ने लॉकडाउन के दौरान स्माइल प्रोजेक्ट लॉन्च किया था. जिसके तहत यूट्यूब के माध्यम से टीचर विद्यार्थियों को पढ़ा रहे हैं.

और पढ़ें: मुसीबत में हैं और चाहिए मदद तो करें यह इशारा, याद रखें Help Me का यह संकेत

गौरतलब है कि देश में कोरोनावायरस संक्रमण के मामलों में हो रही गंभीर बढ़ोतरी के बीच गुरुवार को 35,871 नए मामले दर्ज किए गए. यह पिछले साल के दिसंबर के बाद से अब तक के दैनिक मामलों का सबसे बड़ा आंकड़ा है. इसके बाद देश में कुल मामलों की संख्या 1,14,74,605 हो गई है. इससे पहले 6 दिसंबर को 36,011 नए मामले दर्ज हुए थे. बता दें कि बीते 8 दिनों से कोविड संक्रमण के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है. वहीं महज एक दिन में 6,968 मामले बढ़े हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को देश में कोविड-19 के 28,903 मामले दर्ज हुए थे.

इसके अलावा पिछले 24 घंटों में 172 लोगों की भी मौत हुई, जिसके बाद देश में मरने वालों का आंकड़ा 1,59,216 पर पहुंच गया है. अब देश में सक्रिय मामलों की संख्या 2,52,364 है, जो पिछले दिन से 17,958 ज्यादा है. इसी एक दिन में 17,741 लोग ठीक भी हुए. अब तक देश में इस बीमारी से कुल 1,10,63,025 लोग उबर चुके हैं. इस बीच बुधवार को 10,63,379 परीक्षण किए गए.

देश में तेजी से मामले बढ़ते देख केंद्र सरकार ने उन राज्यों को भी एहतियात बरतने के लिए कहा है जहां अभी संक्रमण काबू में है. केंद्र ने कहा है कि महामारी अब टियर -2 और 3 शहरों में जा रही है, जो कि गांवों के करीब हैं. लिहाजा कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना बहुत जरूरी है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा है कि 16 राज्यों के 70 जिलों में 1 मार्च से 15 मार्च तक मामलों में 150 प्रतिशत से ज्यादा की वृद्धि हुई है. इनमें महाराष्ट्र, पंजाब, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश और हरियाणा शामिल हैं. इसमें भी महाराष्ट्र की स्थिति तो सबसे ज्यादा खराब है.

बता दें कि 16 जनवरी से शुरू हुए सामूहिक टीकाकरण के तहत अब तक देश में 3,71,43,255 कोरोना वैक्सीन डोज दिए जा चुके हैं. वहीं बुधवार को एक ही दिन में 14 लाख से ज्यादा डोज दिए गए हैं.,