logo-image

बेकाबू कोरोना: राजस्थान के सभी शहरों में नाइट कर्फ्यू, 5 बजे ही बंद होंगे बाजार

पिछले कुछ दिनों में प्रदेश में कॉविड-19 मामलों की संख्या में चिंताजनक वृद्धि को देखते हुए राजस्थान सरकार ने सख्त कदम उठाए हैं.

Updated on: 15 Apr 2021, 08:30 AM

highlights

  • राजस्थान में कोरोना वायरस का कहर
  • कोरोना को लेकर सरकार का फैसला
  • अब सभी शहरों में लगेगा नाइट कर्फ्यू

जयपुर:

कोरोना वायरस (Corona Virus) की दूसरी लहर से राजस्थान में स्थिति बिगड़ती जा रही है. पिछले कुछ दिनों में प्रदेश में कॉविड-19 मामलों की संख्या में चिंताजनक वृद्धि को देखते हुए राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) ने सख्त कदम उठाए हैं. सरकार ने अब नाइट कर्फ्यू का समय बढ़ा दिया है और साथ ही कुछ अन्य पाबंदियां भी लगा दी गई हैं. सरकार ने बुधवार को 16 से 30 अप्रैल तक धाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक बीच सभी शहरों में नाइ़ट कर्फ्यू (Night curfew) लगाने की घोषणा की. आदेश में कहा गया है कि रात के कर्फ्यू के दौरान सभी बाजार, कार्य स्थल और वाणिज्यिक परिसर बंद रहेंगे.

यह भी पढ़ें: राजस्थान में कोरोना का कहर, बिना परीक्षा प्रमोट होंगे कक्षा 7 तक के स्टूडेंट्स

इसके अलावा बाजारों और व्यावसायिक केंद्रों को 5 बजे तक बंद करने का निर्देश दिया गया है, ताकि लोग 6 बजे शाम तक अपने घरों तक पहुंच सकें. सभी सरकारी कार्यालय 4 बजे तक खुले रहेंगे. हालांकि फैक्ट्रियां, आईटी कंपनियां और केमिस्ट की दुकानें शाम 5 बजे तक खुली रहेंगी. आदेश के अनुसार, रात के कर्फ्यू के दौरान सभी कोचिंग सेंटर और लाइब्रेरी बंद रहेंगी, लेकिन स्कूलों को 10वीं कक्षा और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा कराने की अनुमति दी जाएगी.

देखें : न्यूज नेशन LIVE TV

उधर, शादी समारोहों में केवल 50 लोगों को ही अनुमति दी जाएगी, जबकि 20 लोगों को अंतिम संस्कार में अनुमति दी जाएगी. सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, स्वीमिंग पूल आदि बंद रहेंगे. हालांकि रेस्तरां और क्लबों को 50 फीसदी क्षमता के साथ काम करने की अनुमति होगी. रेस्तरां से दूर की सेवाएं रात 8 बजे लेने की अनुमति दी जाएगी.

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जनता से की वैक्सीन लगवाने की अपील 

गौरतलब है कि बुधवार को राजस्थान में एक दिन में रिकॉर्ड 6,200 नए मामले सामने आए, जबकि पिछले 24 घंटे में कोविड वायरस से संक्रमित 29 लोगों ने दम तोड़ दिया. जयपुर में बुधवार को सबसे ज्यादा 1,325 मामले दर्ज हुए. राज्य में इस समय 44,905 सक्रिय मामले हैं.

(इनपुट - आईएएनएस)