News Nation Logo
Banner

राजस्थान के 2 शहर की अलग-अलग तस्वीर, एक बना मिसाल तो दूसरा बना कोरोना का गढ़

राजस्थान में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है. सबसे ज्यादा कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या और मौत के आंकड़ें भीलवाड़ा, जयपुर में है. इन बढ़ते आंकड़ों के लिए तबलीगी जमात को जिम्मेदार बताया जा रहा है लेकिन भीलवाड़ा में कोरोना पर काबू पा लिया

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 07 Apr 2020, 12:17:08 PM
gehlot

CM Ashok Gehlot (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

राजस्थान में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है. सबसे ज्यादा कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या और मौत के आंकड़ें भीलवाड़ा, जयपुर में है. इन बढ़ते आंकड़ों के लिए तबलीगी जमात को जिम्मेदार बताया जा रहा है लेकिन भीलवाड़ा में कोरोना पर काबू पा लिया गया है. इसके बाद भीलवाड़ा मॉडल को देशभर में अपनाया जा रहा है. वहीं रामगंज गहलोत सरकार के प्रयासों पर निशाना साध रही है. भीलवाड़ा ने कोरोना के लिहाज एक बेहतरीन नजीर पेश की है. यहां 9 दिन में 6 हजार टीमों ने 24 लाख लोगों की स्क्रीनिंग की और इस तरह अब ये देश में एक रिकॉर्ड बना दिया है.

भीलवाड़ा में जब पहली बार कोरोना के पॉजिटिव केस सामने आए तो ऐसा लगा कि जैसे भीलवाड़ा भारत का दूसरा इटली बनने जा रहा है. हालांकि, गहलोत सरकार ने तुरंत एक्शन लिया और पूरे शहर में कर्फ्यू लगाकर बॉर्डर सील कर दिया. जिसके बाद डॉक्टरों की मदद से भीलवाड़ा में कोरोना के आंकड़ों को 27 पर ही रोक दिया गया. कोरोना से लड़ने के लिए भीलवाड़ा मॉडल को देश में लागू किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: जयपुर का रामगंज इलाका कैसे बना देश का हॉट स्पॉट, ये रहे 5 बड़े कारण

वहीं राजस्थान में दूसरी तस्वीर है जयपुर के रामगंज की है यहां लगातार कोरोना का कोहराम बढ़ता जा रहा है. जयपुर में सबसे अधिक 100 कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं जिनमे से सबसे अधिक रामगंज से हैं. दरसअल यहां दो वजह सामने आ रही हैं. पहले तो एक शख्श जो ओमान से आया था उसकी लापरवाही साथ ही प्रशासन की भी लापरवाही जिम्मेदार रही वहीं अब जनता का सहयोग नहीं मिलना. जांच में सहयोग नहीं देना,मेडिकल टीम के साथ बदतमीजी करना जिम्मेदार है.

और पढ़ें: राजस्थान: लॉकडाउन में गरीबों का हक डकार रहे हैं दुकानदार, राशन दुकानों पर बढ़ी कालाबाजारी

बता दें कि भारत में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. मंगलवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक मरीजों की संख्या 4421 हो गई है जबकि अभी तक 114 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, 326 लोगों का उपचार हो चुका है और अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है. पिछले 24 घंटे में 5 मौत और 354 नए मरीज सामने आए हैं. ध्यान रहे कि सोमवार शाम तक पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के संक्रमण के सर्वाधिक 704 नये मामले सामने आये थे. इसके साथ ही कोविड-19 से प्रभावित लोगों की संख्या 4,281 हो गई थी. जबकि मृतकों की संख्या 111 पर पहुंच गई थी.

First Published : 07 Apr 2020, 12:05:09 PM

For all the Latest States News, Rajasthan News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.