logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

राजस्थान के 'हाथी' गांव पर कोरोना वायरस का साया, हर जगह छाई वीरानी

राजस्थान में ऐसे तो चालीस हज़ार गांव हैं लेकिन जयपुर के निकट कुंडा में स्थापित 'हाथी गांव' इन सबसे न्यारा है. इसे उन हाथियों का ठिकाना बनाया गया है जो देसी-विदेशी सैलानियों को अपनी पीठ पर लाद कर ऐतिहासिक आमेर किले के दर्शन कराते हैं, मगर कोरोना का कह

Updated on: 31 Mar 2020, 03:21 PM

नई दिल्ली:

राजस्थान में ऐसे तो चालीस हज़ार गांव हैं लेकिन जयपुर के निकट कुंडा में स्थापित 'हाथी गांव' इन सबसे न्यारा है. इसे उन हाथियों का ठिकाना बनाया गया है जो देसी-विदेशी सैलानियों को अपनी पीठ पर लाद कर ऐतिहासिक आमेर किले के दर्शन कराते हैं, मगर कोरोना का कहर एलिफेंट विलेज को वीरान कर रहा है. 12 दिन पहले तक आमेर महल में शान की सवारी कराने वाली हाथी और उसके साथी महावत आज सकते में है. पहले आमेर महल वीरान हुआ अब एलिफेंट विलेज की भी रंगत उड़ती नजर आ रही है. ये हाथी अपने बाड़े में एक तरहसे कैद हैं मानो उनको क्वारेंटाइन मोड पर रखा गया हैं.

ये भी पढ़ें: तबलीगी जमात से जुड़े ठिकानों पर पुलिस की छापेमारी, लखनऊ में किर्गिस्तान के 6 धर्म प्रचारक मिले

यह है भारत का पहला हाथी गांव हैदेशी हो या विदेशी पर्यटक सभी की चाहत हाथी पर सवार होकर किले तक जाने की रहती है. हाथी मालिक संगठन से जुड़े आसिफ का कहना है, 'हमारे और हमारे लाडले हाथियों के लिए ये गांव बड़ी नियामत है. 120 बीघा धरती पर फैले इस गांव में जब सजे धजे हाथियों ने इसको अनोखा बना दिया है, जहां हाथियों की देखभाल की जाती है. मगर कोरोना के कारण हाथी गांव की रंगत ही समाप्त हो रही है.

उन्होंने ये भी कहा, 'डाॅक्टर की सलाह पर इनकाे सुबह शाम चंद कदम चलने की इजाजत है ताकि इनकी सेहत ठीक रहे. विलेज के डाॅक्टर जयपुर में मौजूद 100 से ज्यादा हाथियों का चेकअप कर रहे हैं. इनमें 65 हाथी विलेज में हैं. बाकी आमेर और जलमहल के पास रहते हैं. सरकार के निर्देश के बाद विलेज में टूरिस्ट का आना जाना बंद हाे चुका है. केवल उनके महावत ही राेज उनकाे चारा और पानी दे रहे हैं.'

और पढ़ें: दिल्ली में 13 स्थानों पर कोरोना टेस्ट, ग्रेटर नोएडा में जानकारी छिपाने पर संजीवनी हॉस्पिटल सील

इन दिनों एक हाथी पर राेज खाने-पीने पर करीब 1500 से 2000 का का खर्चा है. इसमें गन्ना, कड़वी, रजका और 5 किलो आते की राेटी शामिल है. हाथी मालिक का कहना है कि राेज का खर्चा निकालना मुश्किल हाे रहा है. बीते दिनाें एक मिटिंग के बाद हाथी कल्याण से 600रुपए पर हाथी के हिसाब से मिलना तय हुआ है.

कोरोना के कारण पर्यटन तो चौपट हो ही चुका है,अब हाथी गांव पर भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं. देशी विदेशी पर्यटकों के आकर्षण के केंद्र हाथी गांव पर संकट है. हाथी, महावत सभी दुखी हैं. ऐसे में सरकार को पहल कर इस संकट की घड़ी में हाथी गांव को बचाने जरूरत है.

दिल्ली में 13 स्थानों पर कोरोना टेस्ट, ग्रेटर नोएडा में जानकारी छिपाने पर संजीवनी हॉस्पिटल सील