News Nation Logo

राजस्थान: जयपुर में इटली से आए दंपति में कोरोना वायरस की पुष्टि, अस्पताल प्रशासन में मची खलबली

राजस्थान के जयपुर में इटली से आए व्यक्ति में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है, जिससे अस्पताल में खलबली मच गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 03 Mar 2020, 07:27:55 PM
coronviurs

कोरोना वायरस (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

राजस्थान के जयपुर में इटली से आए दंपति में कोरोना वायरस (Corona Virus) की पुष्टि हुई है, जिससे अस्पताल में खलबली मच गई है. वहीं, इटली निवासी मरीज की पत्नी को भी कोरोना वायरस पॉजिटिव आया है.  जयपुर के एसएमएस अस्पताल में इटली निवासी मरीज को भर्ती कराया गया था. डॉक्टरों ने उसके ब्लड का सैंपल की जांच के लिए पुणे भेजा. पुणे से जांच रिपोर्ट आने के बाद पचा चला कि इटली के व्यक्ति में कोरोना वायरस है. बताया जा रहा है कि राजस्थान सरकार ने कोरोना वायरस को लेकर आपात बैठक बुलाई है.

जयपुर में भर्ती इटली के पर्यटक की पत्नी की कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट भी पॉजीटिव आई है और पुष्टि के लिए उसके नमूने पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) भेजा गया है. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इटली पर्यटक की पत्नी में कोरोना वायरस के लक्षण विकसित होने पर नमूने लिये गए. नमूने की जांच में उसमें कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाने पर नमूने को पुष्टि के लिये पुणे की राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान भेजा गया है. इटली के दंपत्ति को जयपुर के सवाईमानसिंह चिकित्सालय के आईसोलेशन वार्ड में रखा गया है.

यह भी पढे़ंःDelhi Violence: AAP के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन दोषी या निर्दोष? दिल्ली पुलिस ने किया ये खुलासा

मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने के साथ ही पूरे अस्पताल प्रशासन में खलबली मच गई है. अस्पताल के पास आइसोलेशन वार्ड में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. सभी चिकित्सा कार्मिकों के अवकाश रद्द कर दिए गए हैं. केंद्रीय मंत्रालय राजस्थान के अधिकारियों से वीसी के जरिये फीडबैक ले रहा है. मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने बताया कि मरीज की हेल्थ रिपोर्ट और अन्य व्यवस्थाएं की गई है.

नोएडा में भी कोरोना वायरस का मामला

बता दें कि नोएडा के एक स्कूल से कोरोना वायरस (Corona Virus) का मामला सामने आने के बाद हलचल बढ़ गई है. दूसरे बच्चों के माता-पिता स्कूल पहुंचकर बच्चों को ले जाने लगे हैं. वहीं स्कूल में तीन दिन की छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है. हालांकि, इस बारे में लिखित तौर पर अभी तक कुछ नहीं कहा गया है. फिलहाल सभी बच्चे स्कूल में ही हैं और किसी की भी छुट्टी नहीं की गई है. लेकिन बताया जा रहा है कि इस मामले के बाद स्कूल बंद होने लगे हैं.

यह भी पढे़ंःदिल्ली पुलिस का खुलासा- शाहरुख ने तैश में आकर गोली चलाई थी, पिता के क्रिमिनल रिकार्ड हैं

दरअसल, हाल ही में भारत में कोरोना वायरस के दो नए मामले सामने आए हैं. पीड़ित शख्स में से एक का दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में इलाज हो रहा है. दिल्ली में भर्ती पीड़ित शख्स ने कुछ दिन पहले एक बर्थडे पार्टी दी थी. इस पार्टी में नोएडा के एक स्कूल के बच्चे भी शामिल हुए थे. इस पार्टी में शामिल सभी लोगों को उनके घरों में अलग-थलग रहने को कहा गया है.

जानकारी के अनुसार, नोएडा के सेक्टर 135 में एक पब्लिक स्कूल में छात्र हाल ही में अपने परिवार के साथ इटली से लौटा था. दिल्ली में विशेषज्ञों की टीम ने छात्र में कोरोना वायरस की पुष्टि की. खबरों के अनुसार, नोएडा के इस स्कूल को बंद कर दिया गया है. दरअसल, इस स्कूल के कई बच्चे कोरोना से पीड़ित शख्स द्वारा दी गई बर्थडे पार्टी में शामिल हुए थे. इस बीच, यूपी हेल्थ मिनिस्टरी की टीम बंद स्कूल का दौरा करने वाली है. अधिकारियों ने पार्टी में शामिल सभी लोगों को अलग-थलग रहने को कहा है.

First Published : 03 Mar 2020, 06:03:06 PM

For all the Latest States News, Rajasthan News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.