logo-image

राजस्थान में कोरोना वायरस के 60 नए मरीजों की पुष्टि, कुल आंकड़ा 266 पहुंचा

राजस्थान के चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने कहा कि कोरोना से हुई मौतों में ज्यादातर उम्रदराज और किडनी, हार्ट, डायबिटीज सहित अन्य बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों की हुई है.

Updated on: 06 Apr 2020, 08:19 AM

जयपुर:

राजधानी जयपुर के सवाई मान सिंह चिकित्सालय में रविवार को कोविड—19 संक्रमित 82 वर्षीय बुजुर्ग व्यक्ति की मौत हो गईय. इसके साथ ही राज्य में 60 नये संक्रमित मरीजों की पुष्टि होने से कुल संख्या 266 हो गई. एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में रविवार को पाये गये 60 संक्रमित लोगों में से 39 मरीज केवल राजधानी जयपुर में पाये गये है. कोविड-19 संक्रमण से राज्य में यह पांचवी मौत है. राजस्थान के चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने कहा कि कोरोना से हुई मौतों में ज्यादातर उम्रदराज और किडनी, हार्ट, डायबिटीज सहित अन्य बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों की हुई है.

इनमे से अधिकांश गंभीर हालात में अस्पतालों में भर्ती हुए थे. अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि रविवार को जयपुर के सवाईमानसिंह अस्पताल में वायरस संक्रमित व्यक्ति की मौत हो गई. उसे कल भर्ती करवाया गया था. उन्होंने बताया कि वायरस संक्रमण के 60 नये मामले पाये जाने से राज्य में संक्रमित मरीजों की संख्या 266 हो गई है. उन्होंने बताया कि रविवार को राज्य में कोविड-19 संक्रमित पाये गये 60 मरीजों में से सबसे अधिक राजधानी जयपुर में 39, बीकानेर में छह, जोधपुर में तीन, दौसा में दो, झुंझुनूं, जैसलमेर, पाली, टौंक और नागौर में एक एक और पिछले माह ईरान से जोधपुर लाये गये लोगों में से पांच लोग शामिल है.

जयपुर में सवाई मान सिंह मेडिकल कॉलेज की कैंटीन का एक कर्मचारी रविवार को वायरस संक्रमित पाया गया जिससे कर्मचारी भयभीत हो गये. सवाईमान सिंह चिकित्सालय के अधीक्षक डॉ डी एस मीणा ने बताया कि कैंटीन का एक कर्मचारी संक्रमित पाया गया. अस्पताल में 34 वायरस संक्रमित मरीज भर्ती है। उपचार के बाद 25 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई.राज्य में अब तक मिले 266 संक्रमित मरीजों में सबसे अधिक राजधानी जयपुर में 92 मरीज हैं जबकि भीलवाडा में 27, झुंझुनूं और टौंक में 18-18, जोधपुर में 17, चूरू में 10, बीकानेर में छह, अजमेर, अलवर, भरतपुर में 5-5, उदयपुर 4, डूंगरपुर और दौसा में 3-3, प्रतापगढ और बांसवाडा में 2-2, और पाली, सीकर, धौलपुर, नागौर और करौली में 1-1 संक्रमित मरीज हैं. पूरे राज्य में 22 मार्च से लॉकडाउन जारी है और संक्रमित मरीजों का पता लगाने के लिये व्यापक स्तर पर सर्वे और जांच जारी है.