News Nation Logo

राजस्थान में आई कोरोना की तीसरी लहर? 7,533 बच्चे हुए संक्रमित

प्रदेश में पिछले 55 दिनों में 18 साल से कम उम्र के 7533 बच्चे संक्रमित हो चुके हैं. विशेषज्ञ इसे तीसरी लहर (Corona 3rd Wave) से जोड़ रहे हैं. हालांकि इस बीच अच्छी खबर ये है कि राज्य में कोविड रिकवरी रेट में बढ़ोत्तरी हुई है.

Written By : अजय शर्मा | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 27 May 2021, 08:32:50 AM
corona in children

corona in children (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • राजस्थान में बड़ी संख्या में बच्चे हो रहे संक्रमित
  • गहलोत सरकार ने जताई चिंता, लॉकडाउन बढ़ाया

नई दिल्ली:

राजस्थान में कोरोना (Coronavirus) की रफ्तार भले ही धीमी पड़ने लगी हो, लेकिन बड़ी संख्या में बच्चे इस महामारी (COVID-19) का शिकार हो रहे हैं. प्रदेश में पिछले 55 दिनों में 18 साल से कम उम्र के 7533 बच्चे संक्रमित हो चुके हैं. विशेषज्ञ इसे तीसरी लहर (Corona 3rd Wave) से जोड़ रहे हैं. हालांकि इस बीच अच्छी खबर ये है कि राज्य में कोविड रिकवरी रेट (Corona Recovery Rate) में बढ़ोत्तरी हुई है. प्रदेश के 10 जिलों में हुए इस कोरोना संक्रमण में 70 % ने मरीजों ने घर पर रहकर कोरोना को मात दी है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार बुधवार को प्रदेश में 3,886 संक्रमित केस मिले हैं, जबकि 107 लोगों की जान गई है.

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस उत्पत्ति पर अमेरिका सख्त, चीन ने साधी चुप्पी

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार संक्रमित केसों की संख्या मंगलवार की तुलना में 482 अधिक है. हालांकि लगातार रिकवरी बढ़ने से एक्टिव केसों की संख्या में कमी हुई है. संक्रमण दर की बात करें तो इसमें 2 फीसदी का इजाफा हुआ है. खास बात ये रही कि आज 33 में से 8 जिले ऐसे है जहां संक्रमण की दर 5 फीसदी से भी नीचे रही, जबकि 20 जिले ऐसे है जहां पॉजिटिव केसों की संख्या 100 से भी कम है.

वैज्ञानिकों ने पहले ही जताई थी आशंका

देश के वैज्ञानिकों ने पहले ही ये आशंका जता दी थी कि कोरोना की दूसरी लहर के बाद तीसरी लहर भी तबाही मचाएगी और तीसरी लहर में 18 साल से कम उम्र के बच्चे ज्यादा प्रभावित होंगे. ऐसे में, राजस्थान के ये आंकड़े डराने वाले हैं क्योंकि, सभी कोरोना पॉजिटिव बच्चों की उम्र 18 से कम बताई जा रही है.

ये भी पढ़ें- घोर लापरवाही : सिद्धार्थनगर में 20 ग्रामीणों को लगा दी गईं कोविशील्ड और कोवैक्सीन की अलग अलग डोज

8 जून तक लगाया गया लॉकडाउन 

राजस्थान सरकार ने त्रि-स्तरीय जन अनुशासन लॉकडाउन के तहत प्रमुख दिशा-निर्देश जारी किए हैं. जिसमें राज्य में 24 मई की सुबह 5 बजे से 8 जून की सुबह 5 बजे तक त्रि-स्तरीय जन अनुशासन लॉकडाउन रहेगा. इस दौरान सार्वजनिक स्थल एवं कार्यस्थल पर फेस मास्क या फेसकवर नहीं लगाने पर जुर्माना राशि 500 से बढ़ाकर एक हजार रूपए की गई है. वहीं राज्य के बाहर से आने वाले यात्रियों को 72 घंटे के भीतर करवाई गई RT-PCR नेगेटिव जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा. यदि कोई यात्री नेगेटिव जांच रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं करता है, तो उसे 15 दिन के लिए क्वारंटीन किया जाएगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 27 May 2021, 08:23:22 AM

For all the Latest States News, Rajasthan News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.