News Nation Logo

राजस्थान में संशोधित लॉकडाउन नियम प्रभावी, CM अशोक ने लोगों से की ये अपील

राजस्थान में कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के मद्देनजर लागू लॉकडाउन का संशोधित प्रारूप सोमवार से लागू हो गया जिसमें कुछ औद्योगिक एवं वाणिज्यिक गतिविधियां शुरू करने की अनुमति दी गई है.

Bhasha | Updated on: 20 Apr 2020, 03:00:20 PM
gehlot

CM Ashok Gehlot (Photo Credit: फाइल फोटो)

जयपुर:

CoronaVirus (Covid-19): राजस्थान में कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के मद्देनजर लागू लॉकडाउन का संशोधित प्रारूप सोमवार से लागू हो गया जिसमें कुछ औद्योगिक एवं वाणिज्यिक गतिविधियां शुरू करने की अनुमति दी गई है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लोगों से अपील की है कि वे घरों में ही रहें और बाहर जाने से बचें. गहलोत ने इस बारे में ट्वीट किया, 'राजस्थान में आज से संशोधित बंद शुरू हो रहा है. मेरी सभी से अपील है कि कृपया अपने घरों में ही रहें और बाहर जाने से बचें. नागरिकों के लिए बंद के नियम पहले की ही तरह लागू हैं. आर्थिक गतिविधियों को सीमित एवं चरणबद्ध तरीके से शुरू करने के लिए प्रतिबंधों में कुछ ढील देने का फैसला किया गया है.'

राज्य सरकार के अनुसार संशोधित लॉकडाउन में नगरपालिका के बाहर ग्रामीण क्षेत्रों में उद्योग शुरू हो सकेंगें. शहरी क्षेत्रों में उन्हीं उद्योगों को सीमित छूट दी गई है जिनमें श्रमिकों को फैक्ट्री में रखने की उचित व्यवस्था उपलब्ध हो. गहलोत ने कहा, ‘'कोरोना अब भी एक खतरा है और जंग जारी है. जो भी बाहर आएगा उसके लिए मास्क पहनना अनिवार्य है. सामाजिक दूरी बनाए रखें.'’ उल्लेखनीय है कि राजस्थान सरकार ने 22 मार्च को लॉकडाउन लागू किया था. पहली बार इसमें कुछ ढील दी जा रही है. 

ये भी पढ़ें: राजस्थान: झुंझुनू में कोरोना के 2 नए केस मिले, संख्या बढ़कर हुई 39

बता दें कि भारत में पिछले 24 घंटों में सामने आए 1,553 नए मामलों के साथ देश में सोमवार सुबह तक कोरोनावायरस महामारी से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 17,265 हो गई है. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी. मंत्रालय ने अपने मॉर्निग अपडेट में कहा, 'वर्तमान में कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण के कुल एक्टिव मामलों की संख्या 14,175 है. वहीं महामारी के चलते अब तक 543 मौतें हो चुकी हैं.'

महाराष्ट्र कोरोनावायरस संक्रमण के सबसे अधिक 4,203 मामलों और 223 मौतों के आंकड़ों के साथ महामारी के प्रकोप से सबसे अधिक प्रभावित होने वाला राज्य बना हुआ है. इसके बाद 45 मौतों और 2,003 मामलों के साथ दिल्ली का स्थान है. वहीं राजस्थान में अब तक 1,478 मामले व 14 मौतें और तमिलनाडु में 1,477 मामले व 15 मौतें देखने को मिली हैं.

First Published : 20 Apr 2020, 03:00:20 PM

For all the Latest States News, Rajasthan News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.