logo-image

खत्म हुआ राजस्थान (gurjar reservation) में गुर्जर आंदोलन, सरकार और समिति में बनी सहमति

पिछले दो सप्ताह से राजस्थान में जारी गुर्जर आंदोलन (gurjar reservation) खत्म हो गया है. सरकार और कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के बीच सहमति बन गई है. अशोक गहलोत और कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के बीच बुधवार को हुई वार्ता में सहमति बनी.

Updated on: 12 Nov 2020, 07:50 AM

जयपुर:

राजस्थान में दो सप्ताह से चल रहा गुर्जर आंदोलन खत्म हो गया है. आरक्षण की मांगों को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के बीच सहमति बन गई है. अशोक गहलोत और कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के बीच बुधवार को हुई वार्ता में सहमति बनी. मुख्यमंत्री निवास पर हुई बैठक में आरक्षण को लेकर तमाम मुद्दे सुलझा लिए गए.  

दो सप्ताह से आंदोलनकारी रेल की पटरियों पर डटे थे. उन्होंने सरकार को चेतावनी देते हुए रेल से लेकर सड़क तक चक्का जाम करने की चेतावनी दी थी. हालांकि बाद में कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने कहा कि अगर सरकार हमारी मांगों को पूरा कर लेती है तो अपना आंदोलन वापस ले लेंगे. उन्होंने कहा कि सरकार की दोहरी नीति से करीब 35 हजार गुर्जरों को नौकरी नहीं मिल पा रही है.

यह भी पढ़ेंः 'सरना आदिवासी धर्म कोड' पारित, कांग्रेस MLA ने BJP का किया समर्थन

आठ सूत्रीय बिंदुओं पर बनी सहमति  
गुर्जर आरक्षण को लेकर बनी सब कमेटी और गुर्जर संघर्ष समिति के बीच हुई बैठक में आठ सूत्रीय बिंदुओं पर सहमति बनी है. पिछले दो सप्ताह से जारी आंदोलन में पहले आंदोलनकारियों ने सरकार से वार्ता करने से इनकार कर दिया था. बाद में दोनों के बीच बातचीत को लेकर सहमति बनी. बुधवार को गुर्जर समाज का प्रतिनिधिमंडल जयपुर पहुंचा. राज्य सरकार ने समझौता पत्र भी तैयार कर लिया था. 

यह भी पढ़ेंः PM मोदी बोले- बिहार में नीतीश के नेतृत्व में ही करेंगे विकास के काम

इन मांगों पर बनी सहमति 
आरक्षण को लेकर सरकार और समिति के बीच कई मुद्दों पर सहमति बन गई है. इनमें पांच मांगों पर गुर्जर समाज ने सहमति दी. मारे गए 3 आंदोलनकारी के परिजनों को सरकारी नौकरी मिलेगी, आंदोलन में लगे मुकदमों को सरकार वापस लेगी, नवी अनुसूची में शामिल करने के लिए केंद्र को पत्र लिखेगी गहलोत सरकार. इसके अलावा देवनारायण योजना के क्रियान्वयन पर सहमति दी. एमबीसी वर्ग के 1252 अभ्यर्थियों को नियमित वेतन श्रृंखला के समकक्ष समस्त परिलाभ दिए जाएगा. बता दें कि राजस्थान में आरक्षण की मांग को लेकर गुर्जर समुदाय का आंदोलन पिछले कई दिन से लगातार जारी था.