logo-image

कांग्रेस ने राजस्थान से राज्यसभा के लिए इन दो चेहरों को चुनकर सबको चौंकाया, जानें कौन है ये

कांग्रेस ने राजस्थान (Rajasthan) से राज्यसभा (Rajysabha) के लिए के सी वेणुगोपाल (c venugopal) व नीरज डांगी (neeraj dangi) को उम्मीदवार बनाया है. दोनों कल अपना नामांकन भरेंगे.

Updated on: 12 Mar 2020, 09:44 PM

जयपुर:

कांग्रेस ने राजस्थान (Rajasthan) से राज्यसभा (Rajysabha) के लिए के सी वेणुगोपाल (c venugopal)  व नीरज डांगी (neeraj dangi) को उम्मीदवार बनाया है. दोनों कल अपना नामांकन भरेंगे. अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव मुकुल वासनिक ने नयी दिल्ली में इन नामों की घोषणा की.  केसी वेणुगोपाल केरल से हैं और कर्नाटक के पार्टी प्रभारी हैं. वहीं नीरज डांगी पार्टी के प्रदेश महासचिव हैं. राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार कांग्रेस ने कम से कम राजस्थान में तो इन दोनों नामों से चौंकाया ही है क्योंकि कांग्रेस के संभावित प्रत्याशियों की दौड़ में शामिल नामों में ये दोनों नाम नहीं थे. वेणुगोपाल राजस्थान के पिछले विधानसभा चुनाव से ही राजस्थान में सक्रिय दिखे.

दिसंबर 2018 में राजस्थान में मुख्यमंत्री का नाम तय करने के लिए वे पर्यवेक्षक बनकर यहां आए थे. अशोक गहलोत (ashok gehlot )के मुख्यमंत्री के रूप में राजस्थान आने के बाद ही वेणुगोपाल को उनके स्थान पर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का महासचिव बनाया गया था. उन्‍हें राहुल गांधी का नजदीकी माना जाता है. वहीं नीरज डांगी का नाम तो बिलकुल अप्रत्याशित माना जा रहा है. डांगी पिछला विधानसभा चुनाव रेवदर सीट से लड़े थे.वे पहले भी दो बार चुनाव लड़ चुके हैं लेकिन उन्हें कभी सफलता नहीं मिली. वह युवा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष रह चुके हैं.

इसे भी पढ़ें:लद्दाख में कोरोनावायरस के एक और मामले की पुष्टि, जानिए अब कितनी हुई संख्या

नीरज डांगी अशोग गहलोत के करीबी जाते हैं मानें

अभी अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य व कांग्रेस के प्रदेश महासचिव हैं. उन्हें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (ashok Gehlot) का करीबी माना जाता है. राजस्थान से राज्यसभा की तीन सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव होना है. मौजूदा विधायक संख्या के आधार पर कांग्रेस को दो व भाजपा को एक सीट मिलने की संभावना है. भाजपा ने राजेंद्र गहलोत को अपना प्रत्याशी घोषित किया है.

और पढ़ें:कांग्रेस पर ज्योतिरादित्य का सीधा वार, सिंधिया परिवार को ललकारा तो मैं भी चुप नहीं रहा

राजस्थान में राज्यसभा की कुल 10 सीटें

राजस्थान में राज्यसभा की कुल 10 सीटें हैं जिनमें से फिलहाल नौ भाजपा व एक कांग्रेस के पास है. कांग्रेस ने पिछले साल अगस्त में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को यहां से राज्यसभा के लिए चुना था. भाजपा के तीन राज्यसभा सदस्य विजय गोयल, नारायण पंचारिया व रामनारायण डूडी का कार्यकाल नौ अप्रैल को पूरा हो रहा है. कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों के नाम की घोषणा अभी नहीं की है. राज्य विधानसभा में कुल 200 विधायकों में से कांग्रेस के पास 107 विधायक व भाजपा के पास 72 विधायक हैं. राज्य के 13 में से 12 निर्दलीय विधायकों का समर्थन भी कांग्रेस को है.