News Nation Logo
Banner

राजस्थान नगर निकाय चुनाव नें दिखा कांग्रेस का दबदबा, BJP दूसरे पायदान पर

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसे उनकी सरकार के काम पर जनादेश बताया है

By : Sushil Kumar | Updated on: 19 Nov 2019, 05:24:02 PM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

जयपुर:

राजस्थान नगर निकाय चुनाव का परिणाम आ गया. काग्रेस ने इस चुनाव में अपना दबदबा दिखाया है. बीजेपी को रौंदते हुए 961 सीटों पर जीत दर्ज की है. वहीं बीजेपी दूसरे पायदान पर रही. कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में भी जीत दर्ज की थी. इसके बाद नगर निकाय चुनाव में भी बाजी मारी है. राजस्थान में 49 नगर निकायों में 2,100 से अधिक पार्षदों के लिए हुए चुनाव में कांग्रेस का दबदबा रहा. पार्टी कुल मिलाकर 961 वार्डो में जीती और कई प्रमुख जगहों पर उसका बोर्ड बनना तय है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसे उनकी सरकार के काम पर जनादेश बताया है. राज्य निर्वाचन विभाग की वेबसाइट के अनुसार परिणाम आने के बाद सभी 2,105 वार्डों में स्थिति साफ हो गयी है. इन परिणाम के अनुसार कुल मिलाकर बात की जाए तो कांग्रेस के 961, भाजपा के 737, बसपा के 16, माकपा के तीन, एनसीपी के दो प्रत्याशी जीते हैं. निर्दलीय उम्मीदवार ने भी जीत दर्ज की है.

यह भी पढ़ें- JNU छात्र संघ बोले- हम डरने वाले नहीं, बार-बार घेरेंगे संसद, मांगे पूरी नहीं होने तक जारी रहेगा आंदोलन

परिणामों में रोचक बात यह है कि 386 वार्डों में निर्दलीय प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है जो कई जगह बोर्ड बनाने में बड़ी भूमिका निभाएंगे. मुख्यमंत्री गहलोत ने निकाय चुनाव में कांग्रेस के अच्छे प्रदर्शन को सरकार के काम पर जनादेश बताया है. उन्होंने कहा कि जनता ने मैंडेट दिया है यह सोच कर की सरकार जिस रूप में परफॉर्म कर रही है उस दिशा में हम आगे बढ़ रहे हैं. गहलोत ने कहा कि हम चाहेंगे कि जो समस्याएं शहर की हैं उनको प्राथमिकता के आधार पर हल करें और जनता ने विश्वास प्रकट किया है उनकी अपेक्षा और आशाओं के अनुरूप सरकार काम करे. गहलोत ने कहा कि मैं जनता को कहना चाहूंगा कि आप निश्चिन्त रहें, हम लोग काम करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश में चल रहा है विशेष अभियान, 20 दुकानदारों के खिलाफ दर्ज हुआ केस, जानें पूरा मामला 

उल्लेखनीय है कि राज्य में तीन नगर निगमों, 18 नगर परिषद और 28 नगरपालिकाओं यानी कुल 49 निकायों में सदस्य पार्षद पद के लिए शनिवार को मतदान हुआ था. चुनाव में कुल 71.53 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. इन 49 निकायों में कुल 2,105 वार्डों में चुनाव होना था जिनमें से 14 वार्डों में पार्षद निर्विरोध चुने जा चुके हैं. बाकी 2,081 वार्ड में 7,942 उम्मीदवारों ने अपना चुनावी भाग्य आजमाया जिनमें 2,832 महिलाएं व 5,109 पुरुष प्रत्याशी शामिल हैं. पार्षद चुने जाने के बाद तय कार्यक्रम के अनुसार अब नगर निकायों में अध्यक्ष का चुनाव 26 नवंबर व उपाध्यक्ष का 27 नवंबर को होना है.

(इनपुट भाषा)

First Published : 19 Nov 2019, 05:20:54 PM

For all the Latest States News, Rajasthan News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो