News Nation Logo
Banner

राजस्थान में आज से कांग्रेस का 3 दिवसीय चिंतन शिविर, चुनौतियों पर मनन

राजस्थान के उदयपुर में शुक्रवार से कांग्रेस का नव संकल्प चिंतन शिविर शुरू हो गया है. तीन दिवसीय इस चिंतन शिविर में कांग्रेस पार्टी की चुनौतियों पर मनन किया जा रहा है. चिंतन शिविर में पार्टी को आगे बढ़ाने और आगामी चुनावों में जीत दर्ज करने की कार्ययोजना बनाई जा रही है. खास बात ये कि कांग्रेस के चिंतन शिविर में युवाओं की भागीदारी बढ़ाई गई है...

Ajay Sharma | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 13 May 2022, 11:45:08 AM
Udaipur Congress

उदयपुर में कांग्रेस का चिंतन शिविर (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • कांग्रेस का तीन दिवसीय चिंतन शिविर
  • राहुल गांधी समेत शीर्ष नेता मौजूद
  • अशोक गहलोत ने की अगवानी

उदयपुर:  

राजस्थान के उदयपुर में शुक्रवार से कांग्रेस का नव संकल्प चिंतन शिविर शुरू हो गया है. तीन दिवसीय इस चिंतन शिविर में कांग्रेस पार्टी की चुनौतियों पर मनन किया जा रहा है. चिंतन शिविर में पार्टी को आगे बढ़ाने और आगामी चुनावों में जीत दर्ज करने की कार्ययोजना बनाई जा रही है. खास बात ये कि कांग्रेस के चिंतन शिविर में युवाओं की भागीदारी बढ़ाई गई है. चिंतन शिविर में 50 फीसदी कार्यकर्ताओं की उम्र 50 वर्ष से कम की है. इस चिंतन शिविर में भाग लेने के लिए सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी समेत पार्टी की शीर्ष लीडरशिप भी पहुंची है.

कांग्रेस का तीसरा चिंतन शिविर

कांग्रेस पार्टी दो दशकों में तीसरी बार चिंतन शिविर का आयोजन कर रही है. खास बात ये है कि चिंतन शिविर तीनों ही बार राजस्थान में ही आयोजित हुए हैं. पार्टी की कमान सोनिया गांधी के हाथों में रही है और तीनों ही बात राजस्थान में अशोक गहलोत मुख्यमंत्री रहे हैं. सबसे पहले साल 2002 में 8-9 नवंबर को माउंट आबू में चिंतन शिविर का आयोजन हुआ था. तब 14 राज्यों में कांग्रेस की सरकार थी. इसके बाद साल 2013 में 18-19 जनवरी को जयपुर में शिविर लगा था. तब 13 राज्यों में कांग्रेस की सरकार थी. इसी चिंतन शिविर में राहुल गांधी को अहम जिम्मेदारियां मिली थी. अब साल 2022 में उदयपुर में जिस समय यह शिविर आयोजित हो रहा है, तब मात्र 2 राज्यों में कांग्रेस की सरकार है. ऐसे में इस चिंतन शिविर पर पूरे देश के कांग्रेस कार्यकर्ताओं की नजरें हैं.

ये भी पढ़ें: कांग्रेस कमजोर वर्गों को देगी 50 फीसदी आरक्षण, चिंतन शिविर में लगेगी मुहर

मुख्यमंत्री गहलोत और पायलट ने की राहुल गांधी की अगुवाई

कांग्रेस के नव संकल्प चिंतन शिविर में पहुंचने के क्रम में राहुल गांधी मेवाड़ एक्सप्रेस ट्रेन से उदयपुर पहुंचे. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट, राजस्थान प्रभारी अजय माकन, सीडब्ल्यूसी मेम्बर रघुवीर मीणा समेत तमाम नेताओं ने उनकी अगुवाई की. सुरक्षा के लिहाज से रेलवे स्टेशन के अंदर कुछ लोगों को ही जाने दिया गया. बाकी कार्यकर्ताओं को बैरिकेड लगाकर कतार में खड़ा कर दिया. राहुल गांधी ठीक 7:47 बजे मेवाड़ एक्सप्रेस के जरिये उदयपुर के सिटी रेलवे स्टेशन पर उतरे. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पायलट व माकन से फूलों का गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया. राहुल गांधी मुख्यमंत्री के साथ स्टेशन से बाहर आए. राहुल के साथ अन्य नेता भी थे. स्टेशन के बाहर तिरंगा झंडा लेकर खड़े कांग्रेस नेता राहुल गांधी जिंदाबाद के नारे लगा रहे थे. राहुल और अन्य नेता एसी बस में सवार हुए और सीधे होटल अरावली ताज के लिए रवाना हो गए.

First Published : 13 May 2022, 10:07:38 AM

For all the Latest States News, Rajasthan News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.