News Nation Logo

कोरोना संकट वक्त फोर्टी और ज्वैलर्स एसोसिएशन की सराहनीय पहल

राजस्थान मे किसी व्यापारिक एसोसिएशन द्वारा शुरू किया जाने वाला यह पहला कोरोना सेंटर है जहां 50 बैड के साथ आरम्भ किया जा रहा है.

Written By : अजय शर्मा | Edited By : Ritika Shree | Updated on: 22 May 2021, 04:30:22 PM
Initiative FORTY and Jewelers Association

Initiative FORTY and Jewelers Association (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • राजापार्क जनता कॉलोनी में बना कोविड सेंटर अत्याधुनिक संसाधनों से युक्त इस कोविड सेंटर 
  • फोर्टी और ज्वैलर्स एसोसिएशन ने निशुल्क कोविड केयर सेंटर की शुरुआत की

जयपुर:

कॉविड महामारी के दौर में यह तस्वीर सुकून दे रही है कि एक ओर जहां कोरोना के कोहराम के बीच मरीजों को बेड ऑक्सीजन दवाइयों की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है, वही मरीजों के लिए ना केवल बेड, इलाज बल्कि खाने तक की फ्री सुविधा उपलब्ध कराई है ,यह बीड़ा उठाया है फोर्टी यानी फेडरेशन ऑफ राजस्थान ट्रेड सर्विस और ज्वेलर्स एसोसिएशन ने, 100 बेड का संपूर्ण सुविधाओं से युक्त कोविड केयर सेंटर बनाया है, जहां लगातार 24 घंटे मेडिकल स्टाफ कोविड-मरीजों के लिए सेवाएं दे रहा है. यह है राजापार्क जनता कॉलोनी में बना कोविड सेंटर अत्याधुनिक संसाधनों से युक्त इस कोविड सेंटर, यहां इलाज हो या फिर खाना हो सभी कुछ निशुल्क दिया जा रहा है. दवाओं के लिए भटकते मरीज, बेड के खातिर फुटबॉल बने मरीज और खाने की दिक्कतों का सामना कर रहे हैं मरीज और मरीज के परिजनों के लिए यह बेहद राहत भरा कदम है. फैडरेशन ऑफ राजस्थान ट्रेड एन्ड इंडस्ट्री (फोर्टी) और ज्वैलर्स एसोसिएशन द्वारा निशुल्क कोविड केयर सेंटर की शुरुआत की गई है, राजस्थान मे किसी व्यापारिक एसोसिएशन द्वारा शुरू किया जाने वाला यह पहला कोरोना सेंटर है जहां 50 बैड के साथ आरम्भ किया जा रहा है, जिसको आवश्यकता अनुसार इसको बढ़ाकर 100 बैड तक किया जायेगा, इस सेंटर में कोरोना मरीजों का इलाज निःशुल्क किया जा रहा है. कोरोना की दूसरी लहर के चलते जयपुर में मरीजों की अधिकता के चलते हॉस्पिटलस में बैड उपलब्ध नही हो पा रहे है इसलिए कोविड केयर सेंटर की शुरुआत की गई है, इसमें कोई भी कोरोना पेशेंट आकर निःशुल्क इलाज ले सकता है.

कोविड सेंटर का जिम्मा संभाल रहे डॉ शोयब बताते है कि यहां आने वाले मरीजों का पहले कोविड टेस्ट होता है या अगर वो कोई अपनी रिपोर्ट लेकर आते है उसी के आधार पर उनका उपचार शुरू होता है , यहां पर सभी तरहं की स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध है , 100 बेड तक मरीजों को इस सेंटर में रखा जा सकता है, उनको सभी तरहं की मिलने वाली सुविधाएं निशुल्क है , कोविड किट के साथ ऑक्सीजन की उप्लवधता के लिए ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर लगाए हुए है. इस अस्थाई कोविड सेंटर में हर दिन करीब 500 करीब मरीज पहुंच रहे है, जिन्हें प्राथमिक उपचार के साथ घर भेज दिया जाता है, किसी को ऑक्सीजन की जरूरत है तो यहां एडमिट कर लिया जाता है, अगर किस की तबियत ज्यादा खराब हो जाती है तो उसे ऑक्सीजन युक्त एम्बुलेंस से आरयूएचएस, एसएमएस या जयपुरिया अस्पताल में रेफर कर दिया जाता है

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 22 May 2021, 04:30:22 PM

For all the Latest States News, Rajasthan News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो