logo-image

सीएम गहलोत ने जयपुर पुलिस को दी 194 नए वाहनों की सौगात, हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

पुलिस महानिदेशक श्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि इन वाहनों में लोकेशन ट्रेस करने के लिए जीपीएस सिस्टम, घटना स्थल की वीडियोग्राफी के लिए कैमरा एवं एड्रेस सिस्टम सहित अन्य आधुनिक उपकरण लगे हुए हैं.

Updated on: 02 Jul 2020, 05:01 PM

नई दिल्‍ली:

गश्त को बेहतर बनाने तथा क्विक रेस्पांस के लिए जयपुर शहर पुलिस को तकनीकी रूप से लैस 194 नए वाहन मिल गए हैं. मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कोरोना जागरूकता के बैनर-पोस्टर लिए इन 70 चेतक वाहनों तथा 124 सिग्मा मोटरसाइकिलों को हरी झंडी दिखाकर गुरूवार को मुख्यमंत्री निवास से रवाना किया. श्री गहलोत ने इन वाहनों में उपलब्ध सुरक्षा तकनीक के बारे में जानकारी ली. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में कानून-व्यवस्था को और मजबूत बनाने के लिए संकल्पित है. इसके लिए पुलिस बल को तमाम आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराए जा रहे हैं. उन्होंने आशा व्यक्त की कि इन वाहनों से पुलिस के रेस्पोंस टाइम में सुधार आएगा और अपराध नियंत्रण में मदद मिलेगी.

पुलिस महानिदेशक श्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि इन वाहनों में लोकेशन ट्रेस करने के लिए जीपीएस सिस्टम, घटना स्थल की वीडियोग्राफी के लिए कैमरा एवं एड्रेस सिस्टम सहित अन्य आधुनिक उपकरण लगे हुए हैं. इससे अपराध के अनुसंधान में मदद मिलने के साथ ही घटनास्थल पर तुरंत पहुंचने में आसानी होगी. जयपुर पुलिस कमिश्नर श्री आनन्द श्रीवास्तव ने बताया कि चारदीवारी की तंग गलियों में गश्त के लिए 124 आधुनिक मोटरसाइकिलें अधिक उपयोगी होंगी. इन आधुनिक वाहनों की मदद से पुलिस जयपुर की सड़कों पर राउंड द क्लॉक गश्त कर सकेगी.

इस अवसर पर परिवहन मंत्री श्री प्रताप सिंह खाचरियावास, मुख्य सचेतक श्री महेश जोशी, विधायक श्री रफीक खान, श्रीमती गंगा देवी, श्री लक्ष्मण मीणा, अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह श्री राजीव स्वरूप सहित जयपुर पुलिस कमिश्नरेट के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.

मुख्यमंत्री ने किया बाल अधिकार आयोग के विजन डॉक्यूमेंट का विमोचन
मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने गुरूवार को मुख्यमंत्री निवास पर राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के विजन डॉक्यूमेंट ‘विजन मिशन‘ का विमोचन किया. उन्होंने बोर्ड के कार्यकाल का एक वर्ष पूरा होने पर आयोग की अध्यक्ष श्रीमती संगीता बेनीवाल एवं सभी सदस्यों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार बाल अधिकारों की रक्षा तथा उन्हें देश का सुयोग्य नागरिक बनाने के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं देने के लिए समर्पित है. उन्होंने बीते एक वर्ष में बाल अधिकारों के संरक्षण की दिशा में किए गए प्रयासों के लिए आयोग की सराहना भी की.

आयोग अध्यक्ष श्रीमती संगीता बेनीवाल ने बताया कि विजन डॉक्यूमेंट में आयोग द्वारा एक वर्ष में बच्चों को सशक्त बनाने की दिशा में किए गए कार्यों, नवाचारों तथा सफलताओं को दर्शाया गया है. साथ ही बाल अपराधों की रोकथाम के लिए आगामी कार्ययोजना, बाल अधिकार संरक्षण कानूनों की जानकारी आदि को भी सम्मिलित किया गया है. इस अवसर पर बाल अधिकारिता विभाग की आयुक्त डॉ. वीणा प्रधान, आयोग के संयुक्त सचिव श्री राजेश चौहान, सदस्य डॉ. विजेन्द्र सिंह, श्री प्रहलाद सहाय, श्री शिव भगवान नागा, श्रीमती वन्दना व्यास एवं श्रीमती नुसरत नकवी भी मौजूद थे.